×

त्वचा संबंधी रोगों में संजीवनी का काम करती है हल्दी

 

आयुर्वेद में हल्दी को एक बहुत ही महत्वपूर्ण औषधी माना गया है। अगर इसे भारतीय संस्कृति से जोडा जाए तो इसका प्रयोग विवाह के दौरान किया जाता है। माना जाता है कि लडके और लडकी को हल्दी लगाने से उनके चेहरे पर निखार आता है और त्वचा संबंधी सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं। शायद आप जानते हों कि हल्दी का प्रयोग कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने में भी किया जाता है। इस सभी बातों से साफ जाहिर होता है कि हल्दी ना सिर्फ आयुर्वेद में बल्कि आम जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालंकि हल्दी को इस्तेमाल करने के और भी कई तरीके हो सकते हैं इसलिए हम यहां आपको हल्दी के प्रयोग के वे तरीके सुनिश्चित करने जा रहे हैं जिनसे आप ना सिर्फ अपनी त्वचा को स्वस्थ बना सकते हैं बल्कि सेहत का एक अनूठा तोहफा भी प्राप्त कर सकते हैं।

टैनिंग दूर करे

चाहे वो सर्दीयों का मौसम हो या गर्मीयों का। हर मौसम में सनटैन की समस्या का सामना लगभग कई लोगों को करना पडता है। कई बार धूप की हानिकारक किरणों का स्किन पर पडना कैंसर का कारण भी बन सकता है। इसलिए इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप हल्दी की मदद ले सकते हैं। टैनिंग हटाने के लिए आपको बस आधा चम्मच हल्दी पाउडर में एक चम्मच टमाटर का रस और एक चम्मच दही को मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाना होगा। इस पैक को लगाने के 30 मिनट धो लेना चाहिए। जानकारी के लिए बता दें कि हल्दी, टमाटर और दही इन तीनों में विटामिन C भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।

डार्क सर्कल्स हटाए

चेहरे को खराब लुक देने के लिए डार्क सर्कल्स का अहम योगदान होता है। आमतौर पर डार्क सर्कल नींद पूरी ना होने पर, स्ट्रेस और टेंशन जैसे कई कारणों से हो सकता है इसका सीधा असर आपकी आंखों के नीचे बढते काले घेरों के रूप में देखा जा सकता है। हालांकि इनसे राहत पाने के लिए आपको सिर्फ अच्छी नींद की सख्त ज़रूरत होती ही है। लेकिन अगर आप चाहें तो इससे हल्दी की मदद भी ले सकते हैं। इसके लिए आप दो चम्मच हल्दी पाउडर में कुछ बूंदे टमाटर का रस और बादाम का तेल मिलाकर, आंखों के नीचे वाली स्किन की मसाज करना चाहिए।

मुंहासे खत्म करे

मुहांसे होने का मुख्य कारण प्रदूषण और फेस पर बढती गंदगी हो सकती है। ये मुंहास, धीरे-धीरे काले दाग-धब्बों का रूप ले सकते हैं जो चेहरे की खूबसूरती को काफी हद तक खराब कर सकते हैं। इन दाग-धब्बों से हमेशा के लिए मुक्ति पाने के लिए हल्दी पाउडर में कुछ बूंदे एलोवेरा जेल की मिलाकर एक्ने पर 20 से 30 मिनट के लिये लगाने चाहिए। ऐसा करने से ना सिर्फ आपकी स्किन का एक्स्ट्रा ऑयल और गंदगी साफ हो जाएगी बल्कि चेहरे के दाग भी हल्के पडते चले जाएंगे।

त्वचा को नमी दे

सर्दियों में त्वचा को मॉइश्चर की कमी और भरपूर मात्रा में पानी की आपूर्ति ना होने की वजह से स्किन रूखी होकर फटना शुरु कर देती है। इसलिए त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने के लिए एक चम्मच हल्दी में, एक चम्मच बेसन, चुटकीभर चंदन पाउडर और दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाकर लगान चाहिए।

चेहरे के बाल हटाए

चेहरे पर उग आए अनचाहे बाल हटाने के लिए हल्दी पाउडर, बेसन, नींबू और दही मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाते रहें। पांच मिनट बाद इस पेस्ट के साथ चेहरे की अच्छे से मसाज करना चाहिए। ऐसा हर हफ्ते करने से आपके चेहरे के छोटे-छोट बाल धीरे-धीरे जड़ से खत्म हो जाएंगे।