×

होठों पर हो रहा है कालापन तो दूर करने के लिए आजमाए यह नुस्खे

 

जयपुर । चेहरे को ले कर हर कोई सतर्क रहता है । अपनी स्किन को ले कर कोई भी लापरवाही करना जरा भी पसंद नही करता , यदि स्किन पर जरा भी कुछ हो जाये तो हम बहुत कुछ आजमाते हैं । पर इन सभी पर तो हम सभी का ध्यान चला जाता है पर हमारे होंठों का क्या ? इन सभी के बीच हम यह भूल जाते हैं हमारे लिए हमारे होंठ भी जरूरी होते हैं । हमारी जरा सी लापरवाही के चलते ही हम यह भूल जाते हैं की हम जिस तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं वह हमारे होठों को काला बना देता है । ऐसे में यह हमारे लुक को खराब कर देता है और हमको शर्मिंदगी भी इसके कारण उठानी पड़ती है । आइये जानते हैं इस परेशानी से निजात पाने का तरीका ।

बादाम के तेल को अंगुलियों की मदद से होठों पर रब करें और रातभर छोड़ दें। इस प्रक्रिया को रोजाना रात को दोहराएं।बादाम के तेल में ब्लिचिंग एजेंट होता है जो होठ को हाईड्रेटेड रखता है और काले धब्बों को कम करता है।

1-2 बूंद नींबू के रस में 1-2 बूंद शहद मिलाएं और उसे होठों पर लगाकर 10 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस विधि को दिन में दो बार दोहराएं।
नींबू और शहद में एंटीसेप्टिक गुण और ब्लिचिंग एजेंट होता है जो होठ को रूखा होने से बचाता है और काले धब्बों को आसानी से कम करने में भी मदद करता है।

1 चम्मच चीनी में कुछ बूंद नींबू का रस मिलाएं और उससे 3-4 मिनट तक होठों पर स्क्रब करें। अब धो लें। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में 2-3 बार इस विधि को दोहराएं।
स्क्रबिंग आपके होठों को एक्सफोलिएट करता है जिससे डेड स्किन और काले धब्बे कम हो जाते हैं। यह नए सेल्स का विकास भी करता है।

खीरे के जूस को होठ को लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस विधि को दिन में 2 बार दोहराएं।
खीरे में ब्लिचिंग और हाईड्रेटिंग गुण होता है जो काले धब्बों को कम करता है और होठ को मॉइश्चराइज करने में भी मदद करता है । जिससे होठों का रूखापन कम हो जाता है।होठों पर होने वाले काले धब्बों को कम करने के लिए ये उपचार कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं।

 

खीरे के जूस को होठ को लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस विधि को दिन में 2 बार दोहराएं।खीरे में ब्लिचिंग और हाईड्रेटिंग गुण होता है जो काले धब्बों को कम करता है और होठ को मॉइश्चराइज करने में भी मदद करता है । जिससे होठों का रूखापन कम हो जाता है।होठों पर होने वाले काले धब्बों को कम करने के लिए ये उपचार कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाता हैं।