×

Triphala : त्रिफला कितना उपयोगी है? आधुनिक चिकित्सा पद्धति क्या कहती है?

 

भारतीय आयुर्वेद में त्रिफला को बहुत महत्व दिया गया है। लेकिन क्या त्रिफला वास्तव में ऐसा कुछ है जो इतना महत्वपूर्ण है? वर्तमान चिकित्सा विज्ञान क्या है? त्रिफला 3 फलों का एक संयोजन है। अमल्की, हरिताकी या हार्ड और बिभीकी या बहेड़ा। इन 3 फलों को सुखाया जाता है और उनके पाउडर को एक साथ मिलाकर ट्राइफल्स का मिश्रण बनाया जाता है। हाल के विज्ञान ने इनमें से प्रत्येक फल के लाभों को अलग-अलग दिखाया है।

आंवला: विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर। पेट की समस्याओं को दूर करना और दूषित पदार्थों के शरीर को साफ करना: अमलकी कई बार। यह प्रतिरक्षा को भी बढ़ाता है।

बहेड़ा: इसमें बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। आंतों की सफाई के लिए कोई विकल्प नहीं है।

 हरड़: यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है। साथ ही मांसपेशियों को पोषण और हड्डियों को मजबूत बनाता है।

अध्ययन में इन 3 फलों के संयोजन की गुणवत्ता के बारे में अद्भुत जानकारी सामने आई है। Trifler के गुण क्या हैं? जैसा कि देखा गया है, यह वजन कम करने में मदद करता है। त्रिफला कैंसर को रोकने में भी मदद करता है। यह अंत नहीं है। यह संयोजन दंत समस्याओं को रोक सकता है, त्वचा को उज्ज्वल कर सकता है, तनाव या चिंता को कम कर सकता है।

त्रिफला कैसे खाएं? कई प्रतिष्ठित कंपनियों की त्रिफला गोलियां उपलब्ध हैं। आप उन गोलियों को खा सकते हैं। इसके अलावा, त्रिफला पाउडर उपलब्ध है। 1 चम्मच पाउडर को रात भर 1 कप पानी में भिगो दें। आपको सुबह उस पानी को पीना है। इसे 1 चम्मच शहद के साथ मिलाकर खाया जा सकता है।