×

मानसून के मौसम में बढ़ते वजन को कम करने के लिए, आप करें इस प्रकार की डाइट का सेवन

 

जयपुर।मानसून का मौसम खानपान की दृष्टि से बेहतर माना गया है इसलिए इस मौसम में शरीर के वजन बढ़ने की संभावनाए अधिक रहती है।शरीर का बढ़ता वजन मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हृदय संबंधी रोगों का कारण बनता है।ऐसे में इस कोरोना संक्रमण के दौर में शरीर में किसी प्रकार की बीमारी के होने पर कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा अधिक बढ़ जाता है।

इसलिए मानसून और कोरोना संक्रमण के दौर में आप प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में नींबू पानी से का सेवन करें।नींबू में पर्याप्त मात्रा में विटामिन—सी पाया जाता है जिससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।आप प्रतिदिन सुबह गुनगुने पानी में नींबू रस मिला कर पीएं।

इससे हमारा मेटाबॉल्जिम ठीक बना रहता है और इससे हमारी पाचन तंत्र भी मजबूत बना रहता है।इससे हमारे शरीर का वजन नियंत्रित बना रहता है। आप मानसून के मौसम में अपनी डाइट में संतरे, मौसमी जैसे फलों और सब्जियों के जूस का सेवन करेें।इससे हमारे शरीर को पोषण मिलता है साथ ही हमारे शरीर का वजन भी नियंत्रित बना रहता है।

मानसून के मौसम में गर्मी और उमस के कारण हमारा पाचन तंत्र खराब होने की संभावनाए अधिक रहती है।इसलिए आप अपनी डाइट में हरी सब्जियों का सेवन अधिक करें।हरी सब्जियों का सेवन करने से हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त होते है साथ ही इससे हमारे शरीर का वजन भी नियंत्रित बना रहता है।

आप मानसून के मौसम अपनी डाइट में पालक, ब्रोकोली, लौकी, तोरई, टिंडा, ककडी, खीरा, कद्दू, टमाटर जैसे फलों व सब्जियों को शामिल कर शरीर के बढ़ते वजन को नियंत्रित बनाए रख सकते है।