×

इन आसान घरेलु उपायो से बनाऐं बालों को स्वस्थ और मजबूत

 

जयपुर।आज के समय में बढ़ते प्रदूषण के कारण शारीरिक तौर पर कई प्रकार की बीमारिया होने के साथ ही हमारी त्वचा और बालों पर पॉल्यूशन का सबसे अधिक प्रभाव देखने को मिलता है।इसलिए बालो की देखभाल करने के लिए हमे पार्लर जाना पड़ता है लेकिन आज हम आपकी इस समस्या का निदान कुछ आसान घरेलु उपायों से घर पर ही करने की जानकारी दे रहे है जिनका इस्तेमाल करने से आप अपने बालों को मजबूत और स्वस्थ बना सकती है।आप घर पर ही अंडे के साथ जैतून या फिर अरंडी का तेल मिलाकर बालो के लिए एक पौषक तत्वों भरा पेस्ट बना सकती है।

इस पेस्ट को बालो में लगाने से आपके बाला सुंदर और मजबूत दिखाई देंगे।इसके अलावा आप घर पर केले और दही को मिलकर भी आपने बालो पर लगा सकती है।यह मिश्रण आपके बालों के लिए एक मॉइश्चराइजर का काम करने के साथ ही बालो को मुलायम और स्ट्रेट बनाने में भी मदद करेंगा।

आप इस मिश्रण को अपने बालों में आधा घंटा लगाने के बाद शैम्पू लगाकर बालो को धो ले।इससे आपके रूखे और बेजान बाल आकर्षक दिखाई देंगे।

आप घर पर मिलने वाली अजवाइन के पत्तों में थोड़ा पानी मिलाकर इसे अच्छी प्रकार से पीस ले और इस रस को एक बोतल में डालकर रख ले और फिर प्रति दूसरे दिन इस रस को बालों में लगाकर इसे सुखने के बाद बालो को अच्छी प्रकार से धो ले। इससे आपके बालो की जड़े मजबूत होगी और बालो का स्ट्रेस बना रहेगा।

ऐवोकाडो में विटामिन-ई की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो कि हमारे बालो को स्वस्थ रखने में मदद करता है इसलिए ऐवोकाडो का रस बालो में लगाने से बाल आकर्षक और मजबूत बनते है।

बालों पर पॉल्यूशन का सबसे अधिक प्रभाव देखने को मिलता है।आप घर पर ही अंडे के साथ जैतून या फिर अरंडी का तेल मिलाकर बालो के लिए एक पौषक तत्वों भरा पेस्ट बना सकती है।इस पेस्ट को बालो में लगाने से आपके बाला सुंदर और मजबूत दिखाई देंगे।इसके अलावा आप घर पर केले और देही को मिलकर भी आपने बालो पर लगा सकती है। इन आसान घरेलु उपायो से बनाऐं बालों को स्वस्थ और मजबूत