×

आप घर पर बने इंस्टेंट पेडिक्योर से पैरों को बनाए खूबसूरत

 

जयपुर।महिलाओं को अक्सर इस बात की परेशानी होती है कि उनका चेहरा और कपड़े तो काफी स्टाइलिश है मगर जब पैरों की बारी आती है तो उनके पैर काफी ज्यादा काले और दाग-धब्बों वाले दिखाई देते है।ऐसे कई बार महिलाओं को शर्म महसूस होती है।पैरो का सुदंर बनाए रखने के लिए हमेशा पेडिक्योर की जरूरत होती है और पैरों को भी चेहरे की तरह ही उचित देखभाल क​रना आवश्यक होता है।लेकिन पैरो के लिए करवाया जाना वाला पेडिक्योर काफी महंगा होता है इसलिए कई बार महिलाएं इसे नही करवाती है।

इसलिए आज हम आपको घर में मौजूद सामान से पैरो के लिए पेडिक्योर बनाने की जानकारी दे रहे है इससे अप अपने पैरो का खूबसूरत बना सकती है।पैरो को पेडिक्योर करने के लिए सबसे पहले आप अपने पैरों को धोकर अपने नाखूनों को नेलकटर की मदद से मनचाहे रूप में काट लें। नेलकटर की मदद से ही नाखूनों के साइड में जमी गंदगी को भी साफ करे

और इसके बाद नारियल के तेल से पूरे पैरों की अच्छी प्रकार से मसाज करें।फिर आप टूथपेस्ट और पुराने टूथब्रश की के द्वारा पैरों के नाखूनों को अच्छी प्रकार से सफाई करें।ऐसा करने से नाखूनो की अच्छी सफाई होगी और जो भी धूल-मिट्टी की गंदगी उनमें होगी वह निकल जाएगी।

इसके बाद फिटकरी से पैरों की सफाई करते हुए साफ पानी से पैरो को धो ले।अगर आपके पैरों में कालापन या कोई दाग-धब्बा है तो आप मसूर की दाल का पाउडर, मुल्तानी मिट्टी, टमाटर का रस, हल्दी और दही मिलकर पैरो के लिए फेसपैक बनाए और इसे अपने पैरो पर अच्छी प्रकार से लगा ले।

कुछ देर बाद जब यह सूख जाए तो इनको धोकर मॉइश्चर क्रीम का लगाकर आप अपने पैरो का सुंदर बना सकती है।

पैरो को पेडिक्योर करने के लिए सबसे पहले आप अपने पैरों को धोकर अपने नाखूनों को नेलकटर की मदद से मनचाहे रूप में काट लें। नेलकटर की मदद से ही नाखूनों के साइड में जमी गंदगी को भी साफ करे और इसके बाद नारियल के तेल से पूरे पैरों की अच्छी प्रकार से मसाज करें।मसूर की दाल का पाउडर, मुल्तानी मिट्टी, टमाटर का रस, हल्दी और दही मिलकर पैरो पर लगाए। आप घर पर बने इंस्टेंट पेडिक्योर से पैरों को बनाए खूबसूरत