×

लकवा के मरीजों के लिए बहुत लाभकारी होती है ये चीज

 

जयपुर । आपने देखा होगा की कई लोग ऐसे होते हैं की जिनको खून का थक्का दिमाग में बन जाने के कारण लकवे की शिकायत हो जाती है और कई बार लकवे वाला रोगी  अपने ठीक होने की उम्मीद भी छोड़ देते हैं , लकवा बीमारी ही ऐसी है , जब भी दिमाग में किसी नस में खून का थक्का बन जाता है तो हमारे शरीर के अंग तक पहुँचने वाला संदेश अवरुद्ध हो जाता है और काम कर नहीं पाते हैं और उन अंगों को कुछ भी महसूस भी बंद हो जाता है और स्थिति को लकवा कहा जाता है ।

लकवे का मरीज खुद से उठ पाना , बैठ पाना खुद के नित्य कर्म कर पाने के भी काबिल नही रह पाते हैं उनको खुद के शरीर के साथ ही बहुत बड़ी जंग लड़नी पड़ती है और यह परेशानी कई बार बहूत ज्यादा लबे समय तक बनी रहती है या फिर पूरा जीवन इस परेशानी हो झेलना पड़ता है । आज हम बात कर रहे हैं की लकवा के मरीज को कुछ चीजों के सेवन से फायदा पहुंचता है । आइये जानते हैं इस बारे में की क्या है वह चीज़ जिसका सेवन लकवा के मरीज को लाभ पहुंचता है ।

लकवे के मरीज के लिए जीवन जी पाना बहुत मुश्किल हो जाता है और उनको काफी तकलीफ़ों का भी सामना करना पड़ता है लकवे के मरीज को ठीक होने के लिए काफी सारी दवाओं का सेवन करना पड़ता है पर आज हम बात कर रहे हैं की कैसे आप घर पर भी कुछ चीजों का सेवन करने से  उनको ठीक होने में मदद करता है ।

दूध में छुहारे या खजूर को अच्छे से उबाल कर उसका सेवन करवाने से रोगी को बहुत फायदा पहुंचता है ।

यदि किसी को लकवा हो जाये और बहुत ज्यादा परेशानी का कारण बन रहा है तो उसको ग्लिसरीन का सेवन करवाना चाहिए वह खून के थक्के को पिघलकर खून के दौरे को फिर से शुरू होने देने में मदद करता है ।