×

शरीर की हर परेशानी के लिए सबसे बड़ी हिलिंग थेरेपी है यह कुछ चीज़ें अपनाना

 

जयपुर । हमारा शरीर कई सारे तत्वों से मिलकर बना हुआ है और हमको दिन भर मेन ना जाने कितना मेहनत भरा हुआ काम करना पड़ता है , जिसकी वजह से हमको कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है कभी हमको ज़ोर  आजमाइश करनी पड़ती है कभी हमको काम करते वक्त चोट भी आ जाती है इतना ही नही हमारे रोज मर्रा के कामो की थकान के कारण होने वाली परेशानियों के कारण हम  कई बार बीमार भी बहुत ज्यादा पड़ते हैं ।

इसके कारण हमारे शरीर में कई तरह की दिक्कतें  हो जाती है और हमारे शरीर को कुछ आराम और हीलिङ्ग की जरूरत भी होती है जिससे की हमारा शरीर स्व्सथ तो रहे ही साथ ही किसी भी बीमारी और चोट जल्द भी ठीक हो जाये ऐसे में क्या उसके लिए सिउर्फ दवाओ का सेवन ही हमारे लिए अच्छा होता है या कुछ और भी है जो इसका तोड़ है आज हम आपको बताने जा रहे हैं की क्या है वह जो आपको दवाओं के बिना भी ठीक कर सकते हैं आइये जानते हैं इस बारे में ।

कम पानी पीना
मानव की शरीर में 50 से 65 फीसदी पानी की मात्रा होती है। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि सेहत को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना कितना जरूरी है। पानी की कमी से कई तरह की बीमारियां जन्म ले लेती हैं, जैसे कि डिहाइड्रेशन, मोटापा, हाइपरटेंशन, कब्ज, गैस्ट्राइटिस, एक्जिमा, सिस्टाइटिस और यूरिन इंफेक्शन। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

शराब और सिगरेट का सेवन
कई लोग काफी शराब पीते हैं और स्मोकिंग करते हैं, लेकिन सेहत की नजरिए से बिल्कुल भी सही नहीं है। शराब पीने और स्मोकिंग करने से डिप्रेशन, असमय वृद्धावस्था, टेंशन, थकान, नींद की कमी, इंफेक्शन और कैंसर जैसी घातक बीमारियां हो सकती हैं।


पूरी नींद न लेना

कई लोग पूरी नींद नहीं ले पाते जबकि यह आपको हर बीमारी से आसानी से बाहर निकालने का काम करती है और चोट को भी जल्दी भर्ती है पर कई  लोग हैं जो सोने मेन आनाकानी करते हैं  और इसके लिए कई चीजें जिम्मेदार हैं, जैसे कि काम का बोझ, टेंशन, डिप्रेशन, खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव। लेकिन वजह चाहे जो भी हो, हमेशा पूरी नींद लेनी चाहिए। नींद की कमी से लोग डायबीटीज, हार्ट संबंधी बीमारियां और मोटापा के शिकार हो जाते हैं।