×

गर्मियों में होने वाली स्किन एलर्जी के हैं यह बहुत ही बेहतरीन घरेलू उपाय

 

जयपुर । गरमियाँ आती है तो अपने साथ साथ ना जाने कितनी परेशानियां भी साथ ही ले कर आ जाती है । गर्मी  में बीमारियाँ हो या स्किन या बालों से जुड़ी परेशानी सबसे ज्यादा पनपती है जो की हमारे लिए बड़ी समस्या खड़ी कर देती है । इतना ही नही गर्मी में स्किन को ले कर बहुत सारी परेशानियाँ बनी ही रहती है पर उनको ठीक करने के लिए हम कई तरह के हाथ कंडे अपनाते हैं पर वह भी उल्टे पड़ जाते हैं । कई कई बार तो हमको दवाओ का सहारा तक लेना पड़ता है । ऐसे में हम आज आपकी इस परेशनई का बहुत ही आसान सा हल लेकर हाजिर हुए हैं आइये जानते हैं कैसे निपटे गर्मी की स्किन से जुई परेशानियों से ?

  1. एलर्जी का उपचार करने के लिए सेब का सिरका लंबे समय से इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसमें एंटी-बायोटिक और एंटी हिस्टामिन गुण होते हैं जो एलर्जिक रिएक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिला लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस और शहद मिला लें। इसका दिन में तीन बार सेवन करें।
  2. एक कप बेकिंग सोडा लेकर इसे एक बाल्टी हल्के गुनगुने पानी में मिला लें। इस पानी में प्रभावित हिस्से को 30 मिनट के लिए भिगो कर रखें। इसके अलावा बेकिंग सोडा का पानी के साथ पेस्ट बनाकर भी आप इसे प्रभावित हिस्से पर लगा सकते है।
  3. नींबू में एंटी सेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैंजो कि एलर्जी के कारण होने वाली खुजली से राहत दिलाते हैं। थोड़ा नींबू का रस लेकर इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे आपको तुंरत राहत मिलेगी।
  4. एलोवेरा का एक पत्ता लेकर इसे बीच से काट लें। अब इसके जेल को प्रभावित हिस्से पर लगाएं और सूखने दें। एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल प्रोपर्टीज होती है जो त्वचा को राहत देती हैं और खुजली को कम करती है।

 

गरमियाँ आते ही स्किन से जुड़ी परेशानियाँ होना बहुत ही ज्यादा परेशान कर देता है। इससे बचाव के लिए ऐलोवीरा का एक पत्ता लेकर इसे बीच से काट लें। अब इसके जेल को प्रभावित हिस्से पर लगाएं और सूखने दें। एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल प्रोपर्टीज होती है जो त्वचा को राहत देती हैं और खुजली को कम करती है।