×

बच्चों के पेट में कीड़ों की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे

 

जयपुर । बच्चों को कॉकलेट खाने उल जुललूल खाना खाने की बहुत ज्यादा आदत होती है और हम भी उनको जरा भी रोक में नही रखते जिस चीज़ की उन्होने जिद की बस उनको दिला दिया यह भी नही सोचते की उनको जरा  सा भी ना रोने दे पीछे हम उनकी हेल्थ के साथ कितना गलत करते जा रहे हैं ।

आज हम बात कर रहे हैं ब्वाच्छों की हेल्थ के बारे में । यूं तो हम सभी को बच्चे बहुत प्यारे होते हैं पर इतना प्यार भी किस काम का जो उनके लिए परेशानी खड़ी कर दे । जब भी बच्चे कुछ ऐसा खाने की जिद करते हैं जो उनकी हेल्थ के लिए अच्छा नही है और हम उनको आसानी से दे दे  ते हैं तो अक्सर थोड़े समय के बाद ही उनके पेट दर्द की शिकायत हमको देखने को मिलती है और कई बारा यह होता है की कुछ भी खाने पीने पर यह शिकायत बनी ही रहने लगती है । आज हम इसी बारे में आपको आगाह करने जा रहे है और साथ ही आपको बताने जा रहे हैं की ऐसे में इस परेशानी के साथ आप क्या करें जिससे की यह जल्द ही हल हो जाये ।

अक्सर इन सभी लपरवाहियों के चलते बच्चों के पेट में कीड़े होने की शिकायत होने लगती है और तो और यह कीड़े बच्चों की ग्रोथ में भी परेशानी बन जाते है और साथ ही यह उनका खाया पिया भी अंग नही लगने देता । इसके कारण या तो बच्चे बहुत ही जया पतले हो जाते हैं या कमजोरी के साथ साथ बहुत ज्यादा बीमार रहने लगते हैं ।

यदि आपके बच्चों को भी पेट में किड्डो की परेशानी है तो यह उपाय करें :-

पेट के कीड़ों की समस्या को दूर करने के लिए सुबह खाली पेट अपने बच्चे को गाजर का जूस पिलाएं

पेट के किड्डों को दूर करने के लिए नारियल पानी का सेवन बच्चों को करवाए ।

पपीते का सेवन भी बच्चों को इस परेशानी से दूर करने में सहायक होगा ।

दूध में बच्चों को तुलसी के पत्ते डाल कर सेवन करवाएँ यह उनको काफी जल्द ही आराम देगा ।

शहद का सेवन बच्चे बहुत ही आसानी से कर लेते हैं क्योंकि यह मीठा होता है इसलिए इसका सेवन उनको करने को दें यह पेट के कीड़ों को मारने में और इस परेशानी को दूर करने में आपको लाभ देगा ।