×

पेट से जुड़ी हर एक समस्या के लिए वरदान है यह दवा

 

जयपुर । आज कल की जिस तरह की व्यस्त जिंदगी हमारी हो चली है हम खुद पर रत्ती भर भी ध्यान नही दे पाते और खुद को कई तरह की परेशानियों और बीमारियों में घेर लेते हैं । कई बार हमारा खानपान भी ऐसा हो जाता है की हम उसकी वजह से ही कई बीमारियों को खुद ही न्योता दे देते हैं ।

आज हम बात कर रहे हैं इन सभी कारणों से होने वाली पेट की बीमारियों के बारे में । हम जो भी करते हैं जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारे पेट पर पड़ता है और हम कई तरह की बीमारी को पाल लेते हैं आज हम इसी बारें में कुछ खास आपको बताने जा रहे हैं आज के अंक में हम बताने जा रहे हैं की हम किस तरह से अपने पेट से जुड़ी कुछ बीमारियों को बस एक दवा के सेवन से दूर कर सकते हैं ।

आज हम एक पोधे के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिसका सेवन करने से आप पाने पेट की कई बीमारियों को बस इसका सेवन सही तरह से करने पर दूर कर सकते हैं । ईसबगोल का नाम तो आपने सुना ही होगा । इसका नाम लगभग लोगों ने बस गोली के रूप में सेवन करने के बारे में सुना होगा ।

ईसबगोल का पौधा होता है और यह बिलकुल गेहूं के पौधे के जैसा नज़र आता है । इसका सेवन पेट की बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है ।

यदि आपको कफ पित्त की परेशानी बहुत ज्यादा परेशान करती है तो इसको रात में पानी में भिगो कर सुबह में सेवन करने से यह परेशानी बिलकुल दूर हो जाती है । इसमें कोई गंध कोई स्वाद नही होता ।

यदि आपको बहुत ज्यादा दस्त की परेशानी हो रही है  तो आपको इसका सेवन दही के साथ करने से बहुत ही जल्द लाभ मिलेगा । यदि आपको कब्ज की परेशानी रहती अहि तो इसका सेवन आपको दूध के साथ करना चाहिए यह आपको फायदा करेगा ।

इसमें फायबर पाया जाता है जो हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत ही अच्छा होता है । यदि आपको आंतों में जलन महसूस होती अहि तो इसका सेवन आपको काफी लाभ देता है ।