×

यह सस्ता सा सूखा मेवा बना देगा आपकी सेहत के लिए नही है किसी वरदान से कम जान ले सेवन का सही तरीका

 

जयपुर । किशमिश सूखे मेवों में आने वाला सबसे सस्ता और सबसे अच्छा सूखा मेवा होता है इसका सेवन हमने यूं तो मिठाई में और हलवे में और ना जाने किन किन चीजों में किया है पर यह सिर्फ उन मिठाइयों का स्वाद बढ़ाने के ही कम नही आता बल्कि यह हमारे शरीर की कई बीमारियों को भगाने में उनको दूर करने में बहुत ही रामबाण होता है ।

किशमिश का सेवन रात को सोते समय दूध में उबाल कर करना चाहिए यह इसके सेवन का सबसे सही तरीका होता है इसका सेवन करनेसे कई बीमारियों का नाश होता है । आइएजंते हैं की कौनसी परेशानियों से निजात देता है यह ।

शरीर में खून की कमी होने से एनीमिया की समस्या हो जाती है, जिससे व्यक्ति को थकान महसूस होता है, कोई काम करने का मन नहीं करता है लेकिन आपको बता दें कि किशमिश में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है, खून की निर्माण के लिए आवश्यक विटामिन बी कॉन्प्लेक्स की आवश्यकता होती है और किशमिश में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी कंपलेक्स भी पाया जाता है।  ऐसे में खून की कमी होने पर किशमिश का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है ।

अगर आपका वजन बहुत कम है और आप वजन बढ़ाने को लेकर चिंतित है तो किशमिश का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।  क्योंकि किशमिश में प्रचुर मात्रा में ग्लूकोज और फ्रुक्टोज पाया जाता है, जिससे ताकत तो मिलती ही है साथ ही इसमें मौजूद तत्व आपके वजन बढ़ाने में मददगार साबित होंगे ।

किशमिश का सेवन करने से आपको कभी भी कब्ज की परेशानी का सामना नही करना पड़ेगा और यदि है तो आपको इसका सेवन करने से इस परेशानी से निजात बहुत ही आसानी से मिल जाएगी ।