×

अपने पैरों को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

 

जयपुर । आपके पैर देखे कितने हसीन हैं इन्हे जमीन पर नहीं रखिएगा नहीं तो मैले हो जायेंगे । ये सब सुनने की चाहत हर लड़की को होती है , और इस लिए हम खुदको सुंदर बनाने के लिए कई तरह के नुस्खे अपनाते हैं । कभी पार्लर में खूब पैसे खर्च  करते हैं कभी घर पर ही जदोजहत करते हैं । पर ऐसे बात में आती है हमारे पैरों की जिनको सुंदर दिखने के लिए कितना भी कुछ करने के बाद भी वो सनबर्न के सबसे ज्यादा शिकार होते हैं । जिसके कारण वो कहीं से सफ़ेद और कहीं से काले दिखने लगते है । और लड़कियां उनको छुपने के कारण आपे मनचाहे वस्त्र नही पहन पाती । ऐसे में उनकी समस्या कितना भी उपाय करने के बाद भी वहीं की वही रहती है । वो कितना भी  सनब्लॉक काम में लें लें परंतु कोई खास फर्क  नहीं पड़ता । तो आइये जानते है की पैरों को सुंदर रखने के लिए क्या करें  ?

नैचुरल ब्लीच :- हमें पैरो को सुंदर और गोरा बनाने के लिए नारंगी का उपयोग करना होगा । जी हाँ नारंगी में नैचुरल ब्लीच करने के तत्व मौजूद होते हैं जो स्किन को गोरा करने का और सनबर्न हटाने का काम करता है । इसमें थोड़ा सा दूध भी अगर मिला लिया जाये तो और भी अच्छा है । दूध मृत त्वचा को हटाने का काम करता है । जिससे दोनो को मिला कर लगाने से सनबर्न ठीक होता है ।

पपीता :- पपीता खाना तो स्किन के लिए अच्छा होता ही है । परंतु पपीते में शहदऔर नींबू मिला कर लगाने से भी आपको निखरी हुई और खूबसूरत गोरी त्वचा मिलती है ।

नींबू :- नींबू में थोड़ा सा शहद और थोड़ा सा मिल्क पाउडर मिला कर लगाएँ और 20 मिनिट्स लगा कर रखें और फिर गरम पानी से धो लें । यह भी आपको बहुत कारगर सिद्ध होगा । उसके बाद संसक्रीम लगाएँ और आप पाएंगे खूबसूरत गौरी त्वचा ।