×

शाम के वक्त अपनाएं ये 2 नुस्खे, घर के आसपास भी नहीं आएंगे मच्छर

 

जयपुर, बरसात का मौसम आते ही हमारे चारों औऱ पानी भर जाता है जिसमे कई सारे मच्छर पनप जाते है। जिसकी वजह से कई सारी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही अगर हमने मच्छरों को लेकर थोड़ी सी भी लापरवाही कर दी तो यह हमारी नींद खराब कर देते है। साथ ही इनके काटने पर काफी देर तक दर्द के साथ खुजली चलती है। औऱ त्वचा पर लाल चकता बन जाता है। जिससे त्वचा की एलर्जी भी हो सकती है।इसलिए आज आपको कुछ आसान से उपाय बता रहे है जिनके सहार आप इन्हें दूर कर सकते है.

ऐसे भगाए मच्छरों को – सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल द्वारा सिफारिश किया गया है कि नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल को मिलाकर लगाने से मच्छर नहीं काटते है। साथ ही इसको त्वचा पर पर एंटीसेप्टिक और कीट विकर्षक दोनों के गुण देता है। जिससे मच्छर पास भी नहीं आते है।

साथ ही लौंग के तेल की महक से मच्छर दूर भागते हैं। लौंग के तेल को नारियल तेल में मिलाकर त्वचा पर लगाएं, इससे मच्छर पास में नहीं आएंगे और आराम से नींद ले सकेंगे। वहीं सोयाबीन का तेल मच्छरों के काटने से बचा सकता है। इसके लिए, सोयाबीन के तेल से त्वचा की हल्की मसाज करें। इससे मच्छर दूर रहेंगे।

साथ ही तुलसी को पौधे में कई सारे गुण पाए जाते है। तुलसी के पौधे की पत्तियो में एक विशेष प्रकार का तत्व पाया जाता है जो मच्छरों के लिए जहर का काम करता है। इसलिए अपने घर की खिड़की के पास तुलसी का पौधा जरूर रखे। ऐसा करने से मच्छर आपके पास नहीं आएंगे।