×

सर्दी—जुकाम की शिकायत में बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर बरतें सावधानी

 

जयपुर।आज के समय कोरोना वायरस के कारण छोटे बच्चों और बुजुर्गो का विशेष ध्यान रखना आवश्यक है क्योंकि बुजुर्गो और छोटे बच्चों का इम्यून सिस्टम युवा के मुकाबलों काफी कमजोर होता है।जिसके कारण बच्चों को वायरल इंफेक्शन अपना शिकार आसानी से बना लेता है।इसलिए कोरोना वायरस को लेकर भी कुछ ऐसा देखने में आया है कि, इस वायरस के लक्षण भी सामान्य वायरल इंफेक्शन के जैसे ही नजर आते है जैसे सर्दी—जुकाम,खांसी और बुखार।इसलिए बच्चों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना आवश्यक है।

बच्चों में वायरल इंफेक्शन की शिकायत होने पर हमेशा डॉक्टर को दिखाने के बाद ही उनके द्वारा बताई गई दवा बच्चों को दे और दवा खरीदते समय इस पर लिखी एक्सपाइरी डेट अवश्य चेक करे लें।छोटे बच्चों को कभी भी एस्पिरिन युक्त दवा न दें।

वायरल इंफेक्शन की समस्या में हमेशा घरेलु तौर तुलसी की चाय, अदरक का रस और शहद जैसी आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल आप कर सकती है।लेकिन एक बात हमेंशा याद रखें कि एक ही समय में दवा और घरेलू नुस्खे जैसे शहद और तुलसी अदरक का सेवन बच्चों को ना करवाएं।

इससे बच्चों की सेहत पर विपरित प्रभाव दिखाई पड़ सकता है। वहीं इस समय कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन किया गया है और बच्चों को कोरोना वायरस का खतरा भी अधिक ​है

ऐसे में आप अपने बच्चों को घर पर ही रखें और लगातार साबुन या सैनेटाइजर की मदद से हाथों और मुहं को अच्छी प्रकार से धो कर साफ रखें, ताकि वायरल इंफेक्शन के साथ कोरोना वायरस का खतरा भी कम हों व इससे बचाव हो सकें।

बच्चों में वायरल इंफेक्शन की शिकायत होने पर हमेशा डॉक्टर को दिखाने के बाद ही उनके द्वारा बताई गई दवा बच्चों को दे।वायरल इंफेक्शन की समस्या में हमेशा घरेलु तौर तुलसी की चाय, अदरक का रस और शहद जैसी आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल आप कर सकती है।बच्चों को कोरोना वायरस का खतरा भी अधिक ​है ऐसे में साबुन या सैनेटाइजर की मदद से हाथों और मुहं को अच्छी प्रकार से धोएं। सर्दी—जुकाम की शिकायत में बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर बरतें सावधानी