×

Stevia Benefits: स्टेविया के फायदे जानकर हैरानी होगी, शुगर को नियंत्रित करने के लिए रोज स्टीविया लें

 

दुनिया भर में मधुमेह रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। विशेषज्ञों के अनुसार, खराब आहार, अनुचित आहार और खराब आहार से कई बीमारियां होती हैं, जिनमें से एक मधुमेह है। रोग रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि के कारण होता है। यह अग्नाशयी इंसुलिन हार्मोन को भी रोकता है। दवाओं से बचना महत्वपूर्ण है। इसके लिए अपने खाने-पीने पर विशेष ध्यान देना आवश्यक है। आप स्टेविया भी ले सकते हैं यदि आप मधुमेह के रोगी हैं और ब्लड शुगर को नियंत्रित करना चाहते हैं। कई शोधों ने निष्कर्ष निकाला है कि स्टेविया मधुमेह के लिए एक अमृत है।

स्टेविया क्या है?

स्टीविया का उपयोग दुनिया भर के कई देशों में प्राकृतिक मिठास के लिए किया जाता है। इसे स्टीविया के पौधे के रूप में भी जाना जाता है। आम बोलचाल में लोग इसे मीठे पत्ते कहते हैं। इसका उपयोग रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। 2011 के एक अध्ययन के अनुसार, स्टीविया में मधुमेह विरोधी गुण हैं। इसके अलावा, इसमें क्षतिग्रस्त बीटा कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने के गुण हैं। ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए स्टीविया बहुत फायदेमंद है।

इतना सेवन करो

विशेषज्ञों के अनुसार, स्टीविया पाउडर के रोजाना सेवन से मधुमेह से राहत पाने में मदद मिलती है। इसके लिए आधा ग्राम स्टीविया को पानी या दूध में मिलाकर रोजाना सेवन करें। यह ब्लड शुगर नहीं बढ़ाता है। यह चीनी की तुलना में 20 गुना अधिक मिठास भी देता है। यह कई अन्य बीमारियों को खत्म करने में सक्षम है।

स्टेविया में पोषक तत्व

स्टीविया का उपयोग मुख्य रूप से चीनी के विकल्प के रूप में किया जाता है, जो प्राकृतिक मिठास पाने का एक शानदार तरीका है। इसके अलावा, स्टेविया एंटीऑक्सिडेंट जैसे कि फ्लेवोनोइड्स, ट्राइटरपीन, टैनिन, कैफिक एसिड, कैफीन और क्वेरसेटिन से समृद्ध है। स्टीविया के पौधे में फाइबर, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम, सोडियम, विटामिन ए और विटामिन सी भी होते हैं। स्टीविया में मौजूद छोटे कार्बनिक यौगिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

वजन घटाने के लिए उपयुक्त

शरीर का वजन बढ़ने से कई बीमारियां हो सकती हैं। लेकिन स्टेविया के लाभ वजन घटाने के लिए उपयोगी हैं। अधिक वजन या मोटापे के होने के कई कारण हैं जैसे शारीरिक गतिविधि की कमी, मिठाई और उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ और इतने पर। एक अध्ययन के अनुसार, शरीर की आवश्यकता से अधिक चीनी का सेवन करने से कैलोरी में लगभग 16 प्रतिशत वृद्धि होती है। जिसके कारण शरीर का वजन अधिक तेजी से बढ़ सकता है। हालांकि, इस स्थिति में स्टेविया लेना फायदेमंद है। चूंकि स्टेविया कैलोरी में बहुत कम है, यह शरीर में शर्करा के स्तर को प्रभावित नहीं करता है। इसका मतलब है कि जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं वे नियमित रूप से स्टेविया का सेवन कर सकते हैं।