×

छोटे बच्चे की एसिडिटी की समस्या से बचने के लिए करे यह उपाय

 

जयपुर।आजकल के समय में खानपान का ध्यान ना रखने के कारण हमारे शरीर पर कई प्रकार के रोगो का खतरा बढ़ता जा रहा है और अब यह खतरा छोटे-छोटे बच्चों को भी अपना शिकार बना रहा है।इसलिए जो पहले सिर्फ बड़ों की बीमारियां समझी जाती थी अब छोटे बच्चो में भी देखी जा रही है और उनमें एक गंभीर बीमारी आप बच्चों में होने वाली एसिडिटी की समस्या को भी मान सकते है। इसलिए आज हम आपको इस लेख में बच्चो में बढ़ती एसिडिटी की समस्या को लेकर कुछ जरूरी बातें बता रहे है जिनका विशेष ध्यान रख आप अपने बच्चों के स्वास्थ्य का अच्छी प्रकार से ध्यान रख पायेंगी।

बच्चों में होने वाली एसिडिटी के लक्षण के तौर पर सर्व प्रथम छोटे बच्चो में बार-बार और जल्दी-जल्दी उल्टी होना, लगातार खांसी आना दूध का ना पीना,पेट में गैस का बन जाना और उनके स्वभाव का चिड़चिड़ा होने के साथ लगातार रोते रहना सामने आता है।

वही कई बार निमोनिया जैसे लक्षण भी छोटे बच्चों में एसिडिटी के तौर पर माने जा सकते है।इसलिए आप अपने बच्चों में इस प्रकार के लक्षण देखने के बाद इस प्रकार इसका बचाव कर सकती है जिनमें आप दूध पिलाने के बाद बच्चे को तुरंत ना सुलाएं ऐसा करने से बच्चे का पाचन और बिगड़ सकता है

इसलिए दूध पिलाने के बाद बच्चे को कुछ देर तक गोद में लेकर सीधा रखें या फिर आप उसे बात कर सकती है और हंंसी के द्वारा उसके पाचन तंत्र को ठीक कर सकती है।

इसके अलावा बच्चे को जितनी भूख हो उतना ही दूध पिलाएं क्योंकि ज्यादा दूध पिलाने से भी बच्चें में एसिडिटी के एसिड रिफलक्स की संभावना रहती है।

जो पहले सिर्फ बड़ों की बीमारियां समझी जाती थी अब छोटे बच्चो में भी देखी जा रही है और उनमें एक गंभीर बीमारी आप बच्चों में होने वाली एसिडिटी की समस्या को भी मान सकते है।एसिडिटी के लक्षण के तौर पर सर्व प्रथम छोटे बच्चो में बार-बार और जल्दी-जल्दी उल्टी होना, लगातार खांसी आना दूध का ना पीना,पेट में गैस का बन जाना है।बच्चे को जितनी भूख हो उतना ही दूध पिलाएं। छोटे बच्चे की एसिडिटी की समस्या से बचने के लिए करे यह उपाय