×

Sleeping Tips: सो नहीं सकते? आदतों में कुछ बदलाव इसका समाधान दे सकते हैं

 

रात को आसानी से सो जाना नहीं चाहते? आप बिस्तर पर लेटे हुए हैं, यह और वह कर रहे हैं, लेकिन आप दो आँखों को एक नहीं कर सकते हैं? नींद न आने की इस समस्या से कई लोग पीड़ित हैं। आदतों में कुछ साधारण बदलाव भी इस समस्या को हल कर सकते हैं।

नींद की समस्याओं से कैसे छुटकारा पाएं? चलो एक नज़र मारें।

गर्म पानी से स्नान: गर्म पानी से स्नान करने से दिन भर की थकान दूर हो सकती है। बिस्तर पर जाने से पहले पांच मिनट के लिए गर्म पानी से स्नान करें। उसके बाद, यदि आप बिस्तर पर जाते हैं, तो आप सो जाएंगे।

मालिश: बिस्तर पर जाने से पहले मालिश करने से आसानी से नींद आ सकती है। इस मसाज को किसी और के साथ करने जैसी कोई बात नहीं है। बल्कि आप इसे स्वयं कर सकते हैं। खासकर पैरों की मालिश। इससे नींद भी आसान हो जाती है।

एसेंशियल ऑयल: लैवेंडर की महक आपको नींद में सुला देती है। आप अपने हाथों पर लैवेंडर आवश्यक तेल की कुछ बूँदें सूँघ सकते हैं। इससे नींद भी आएगी।

दूध में शहद: सोने जाने से पहले दूध पीने से नींद अच्छी आती है। यह शरीर को कुछ हार्मोन का स्राव करने का कारण बनता है जो आपको सोने में मदद करते हैं। इसमें थोड़ा शहद मिलाकर सोने से नींद गहरी आती है।

कैमोमाइल चाय: यह चाय नसों को आराम देती है। नतीजतन, नींद आसानी से आती है। आप बिस्तर पर जाने से पहले एक कप कैमोमाइल चाय पी सकते हैं। नींद बेहतर होगी।

लेकिन इस सब के बाद एक बात ध्यान में रखनी चाहिए। बिस्तर पर जाने से पहले जितना हो सके मोबाइल फोन का इस्तेमाल करें। क्योंकि मोबाइल की रोशनी में नींद उड़ जाती है। बिस्तर पर जाने से आधे घंटे पहले फोन को हटाना सबसे अच्छा है।