×

Skin Tips: सोने से पहले त्वचा की देखभाल बिल्कुल आवश्यक है, क्या करें?

 

दिन के बाद रात में बिस्तर पर जाने से पहले त्वचा की देखभाल आवश्यक है। क्योंकि आप पूरे दिन व्यस्त रहते हैं। काम करने घर जाओ। कोई घर या घर में व्यस्त है। नतीजतन, आपकी त्वचा की देखभाल उस तरह से नहीं की जाती है। इस गर्मी में जो लोग बाहर जा रहे हैं, वे अपने तन से मुक्त नहीं हैं। जो लोग घर पर लंबे समय तक रसोई में रहते हैं, उनकी त्वचा भी गैस की गर्मी से क्षतिग्रस्त हो जाती है। इसलिए सोने जाने से पहले उचित देखभाल की आवश्यकता होती है। नतीजतन, आप अगली सुबह एक ताजा दिख सकते हैं।

क्या करें?

सभी काम खत्म करने के बाद बिस्तर पर जाने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें। सबसे पहले अपने चेहरे को ठंडे साफ पानी से धो लें। यदि आपके पास कोई मेकअप है, तो आपको इसे पूरी तरह से निकालना होगा। ऐसे में गीले कॉटन या वेट टिश्यू का इस्तेमाल करें।

पहले चेहरे को पानी या गीले कॉटन या गीले टिश्यू से साफ करें और एक बार फिर से रूई में थोड़ी सी क्लींजर से त्वचा को साफ करें।

फिर चेहरे पर टोनर लगाएं। खासतौर पर जिनकी तैलीय त्वचा है, वे अपने चेहरे पर टोनर लगाएंगी। टी-ज़ोन, यानी टोनर को नाक के आस-पास के क्षेत्र में अच्छी तरह से लगाएं।

जब यह सूख जाए तो हल्का मॉइस्चराइजर लगा लें। बहुत मोटी क्रीम लगाकर न सोएं। चेहरे पर हल्के लोशन से मसाज करें।

सभी के अंत में अंडर आई क्रीम लगाएं। जिन लोगों को काले घेरे या आंखों में सूजन की समस्या है, उन्हें अंडर-आई क्रीम की नियमित मालिश के साथ उपरोक्त मिलेगा।

यदि आप हर दिन इन कुछ नियमों का पालन करते हैं, तो आपकी त्वचा नरम और चमक होगी।