×

Skin Care: पता हैं, मिल्क पाउडर त्वचा को चिकना और मुलायम बनाता है

 

लड़कियां त्वचा की देखभाल के लिए विभिन्न वस्तुओं का उपयोग करती हैं लेकिन पर्याप्त पोषण न मिलने के कारण त्वचा बेजान और शुष्क दिखती है। त्वचा भी मुलायम नहीं रहती। त्वचा को मुलायम और चिकनी बनाने के लिए आप महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट के बजाय मिल्क पाउडर के इस्तेमाल से खूबसूरत त्वचा पा सकते हैं। प्राकृतिक होने के साथ-साथ यह त्वचा को बिना किसी नुकसान के पोषण देता है। यह आपको बच्चे जैसी त्वचा के साथ साफ और चमकदार त्वचा प्रदान करेगा। आइए जानें कि इस मिल्क पाउडर का उपयोग कैसे करें।

* एक स्क्रब बनाएं-
आप इसे स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरे में 2 टेबलस्पून मिल्क पाउडर और 1 टीस्पून कॉफी पाउडर और आवश्यकतानुसार नारियल का तेल मिलाएं। फिर अपने चेहरे को पानी से गीला कर लें। फिर स्क्रबिंग करें। 5 मिनट के लिए छोड़ दें फिर पानी से अपना चेहरा कुल्ला। त्वचा पर अतिरिक्त तेल pimples, blemishes और काले घेरे को कम करता है,चिकनी और चमकती त्वचा पाती है।

* सीरम के रूप में उपयोग करें-
इसे आप फेस सीरम बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच दूध पाउडर और गुलाब जल को मिलाकर एक पतला पेस्ट बना लें और तैयार सीरम को कॉटन स्वाब या धीरे से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। एक बार एक परत सूख जाने के बाद, दूसरी परत लागू करें और ऐसा 3-4 बार करें। जब पूरी तरह से सूख जाता है, तो गुनगुने पानी से कुल्ला। यह गंदगी को साफ करता है और चेहरे से टैनिंग को हटाता है। चेहरा चमक उठता है। रूखी और सूखी त्वचा के उचित पोषण से चेहरा साफ, कांतिमान, चिकना, चमकदार और कायाकल्प हो जाएगा।

* फेस मास्क बनाएं-
स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए एक फेस मास्क सही विकल्प है। इसके लिए आप एक कटोरी में 1 चम्मच दूध पाउडर, 1 बड़ा चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी, 1 चम्मच शहद, नींबू की कुछ बूंदें और गुलाब जल मिलाएं। तैयार पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाएं और फिर साफ पानी से धो लें। इससे त्वचा को गहराई से पोषण मिलेगा। दाग, काले घेरे, पिंपल्स, काले और सफेद सिर को हटाया जाता है। त्वचा पर जमी गंदगी साफ हो जाएगी और त्वचा कोमल, चिकनी, कांतिमान और जवान दिखेगी।