×

डिप्रेशन से निकलने के लिए करें ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

 

जकल बदलती लाइफस्टाइल और करियर से जुड़ा तनाव, पारिवारिक रिश्तों की उलझनें, आर्थिक परेशानियां ऐसी कई समस्याएं है। जो इंसान को डिप्रेशन में डाल देती है। ऐसी समस्याएं किसी के भी जीवन में आ सकती हैं। अगर आप भी शुरुआत से ही इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें तो यह समस्या आपको कभी भी परेशान नहीं करेगी।

1- सहानुभूति और दया ऐसे समय के लिए खाद-पानी का काम करती है। इसलिए हमेशा इस उसूल पर कायम रहें कि दुख की वजह चाहे कितनी ही बड़ी क्यों न हो पर उसकी भरपाई के लिए हमें दूसरों से दया और सहानुभूति हासिल करने की उम्मीद नहीं रखनी चाहिए।

2- किसी भी मुश्किल के लिए अपने मन में लाचारगी का भाव न आने दें। अपने मन में हमेशा ऑल इज वेल वाली सोच रखें।

3- जब भी हलकी उदासी की आहट सुनाई दे, उसी वक्त उसका असली कारण ढूंढ कर उसे दूर करने की कोशिश करें। बिना किसी प्लैनिंग के कहीं आसपास घूमने निकल पड़ें या किसी करीबी दोस्त को अपने घर पर बुला लें।

4- जब मन उदास हो तो उदासी भरे संगीत और साहित्य से दूर रहने की कोशिश करें। हलके के बजाय चटख गहरे रंगों के कपड़े पहनें, अगर पसंद है तो थोड़ा मेकअप करें, अपनी हेयर स्टाइल चेंज करें और अपने घर के इंटीरियर में बदलाव लाएं।

5- अगर कुकिंग का शौक है तो किचन में हाथ आजमाएं और कुछ नया बनाने की कोशिश करें, बागवानी करें, शाम को किसी पार्क में घूमने जाएं, बच्चों के साथ वक्त बिताएं।