×

अनिद्रा औऱ इंफैक्शन जैसे विकारों में फायदेमंद होता है नमक के पानी से नहाना

 

नमक का प्रयोग आमतौर पर रसोई में ही किया जाता है जो आपके आहार का सवाद काफी हद तक बढ़ा देता है। लेकिन क्या आप यह जानते है कि नमक को पानी में डेलकर नहाने से आपके शरीर, दिमाग और त्वचा को कितने बेमिसाल फायदे लते हैं। इस प्राकृतिक खाद्य पदार्थ को शुद्ध रूप से इस्तेमाल किया जाए तो इसमें मौजूद मिनरल्स ना सिर्फ पानी से बल्कि आपके शरीर से कई विषाक्त पदार्थों का सफाया कर देते हैं। इसमें मौजूद मैग्नीशियम, कैल्शियम, ब्रोमाइड, सोडियम जैसे मिनरल्स त्वचा के रोम छिद्रों में जाकर विकारों को दूर करते हैं। इसके अलावा भी नमक के पानी से नहाने पर शरीर और दिमाग को बेमिसाल फायदे मिलते हैं-

मांसपेशियों में दर्द

नमक के पानी से नहाने पर मांस-पेशियों में आराम मिलता है औऱ खिंचाव की समस्या दूर हो जाती है। इससे मसल्स पेन में भी राहत मिलती है।

तनाव

नमक के पानी से नहाने पर रक्त का प्रवाह बेहतर होता है और ब्रेन फंकशनिंग भी बेहतर होती है। इससे दिमाग को आराम मिलता है तनाव में राहत मिलती है।

हड्डियों का दर्द

नमक के पानी से नहाने पर हड्डियों में दर्द की समस्या से राहत मिलती है। इससे ऑस्टियोऑर्थराइटिस और टेन्डीनिटिस की समस्या के साथ-साथ जोडों के दर्द में भी रहात मिलती है।

इंन्फैक्शन

नमक के पानी में मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है। यह त्वचा के रोमछिद्रों में जाकर सफाई करता है जिससे इंफैक्शन का खतरा टल जाता है।

अनिद्रा

नमक के पानी से नहाने पर थकान औऱ तनाव दूर होता है। नियमित नमक के पानी से नहाने पर आपके दिमागी नसों को आराम मिलता है और रात में भी बेहतर नींद आती है।

मॉइश्चराइजर

नमक के पानी में स्किन मॉइश्चराइजिंग तत्व पाए जाते हैं जिससे स्किन सेल्स की ग्रोथ होती है और त्वचा का स्वास्थ बेहतर बनता है। इसके अलावा त्वचा के दाग-धब्बे और झुर्रियों में राहत मिलती है।

फेयरनेस

नमक का पानी आपकी त्वचा से डेड सेल्स निकालने में मदद करता है। रोजाना नमक के पानी से नहाने पर त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है। चेहरे  की रंगत निखारने में भी इसका अहम योगदान होता है।

एसिडिटी

नमक के पानी में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर का ऑइल लेवल नियंत्रित करते हैं। इससे एसिडिटी और पाचन की समस्या को दूर करने में खास मदद प्राप्त होती है।