×

प्रणायाम के हैं कई फायदे जानकार चौक जाएँगे आप जरूर आजमाये

 

जयपुर । प्राणायाम करना हुआ या योगा करना हुआ यह हमारी सेहत के  लिए बहुत ही अच्छा होता है यदि किसी को अच्छा जीवन स्वस्थ जीवन जीना है तो उसको रोज योगा करना चाहिए यह आपका स्वास्थ्य बहुत ही अच्छा रखता है साथ ही साथ यदि आप मोटे हैं और अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो यह आपके लिए किसी रामबाण से कम नही है ।

आज हम बात कर रहे हैं प्राणायाम के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं की कैसे आप मात्र एक चीज़ के जरिये कितनी ही सारी बीमारियों को दूर भागा सकता है आइये बता करते हैं इस बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं की क्यों प्राणायाम करना सेहत के लिए बहुत ही जरूरी है और यह क्या हमको फायदा पहुंचा सकता है ।

प्राणायाम करना दिल की बीमारी के लिए बहुत ही अच्छा होता है प्राणायाम करने से दिल की बीमारी की परेशानी में बहुत ही आराम देता है ।

प्राणायाम करना केलेस्ट्रोल की बीमारी को कम करने में बहुत ही सहायक होता है यह आपको इस बीमारी से बचाता भी है और यदि किसी को यह परेशानी है तो इसको खत्म भी करने का काम करता है ।

यदि आपको बीपी की परेशानी है तो प्राणायाम करना आपके लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है यह बीपी को नियंत्रित कर आपको स्वस्थ बनाता है ।

प्राणायाम करना आपको अवसाद से दूर रखता है और आपको खुश मिजाज बनाता है साथी ही साथ यह आपके अंदर ऊर्जा को भी भर देता है जिससे आप सारा दिन स्फूर्ति के साथ काम कर पाने मेनन सक्षम हो जाते हैं ।