×

गुनगुने पानी में डाले काली मिर्च का पाउडर और पी जाएं, होंगे ये लाभ

 

जयपुर । काली मिर्च हर आँगन  के रसोई घर में बहुत ही आसानी से मिल जाती है । काली मिर्च सब्जी या चाट  मसालों में मसाले के रूप में काम आने वाली चीज़ है । कई जगह तो खाने में लाल मिर्च की जगह या खाने में तीखेपन के लिए काली मिर्च का सेवन किया जाता है । काली मिर्च देखने में बहुत ही छोटी  सी चीज़ है पर इसके गुण बहुत ही कमाल के हैं ।

आज हम बात कर रहे हैं काली मिर्च से होने वाले फ़ायदों के बारे में । आज के अंक में हम आपके लिए लाये हैं काली मिर्च के कुछ ऐसे नुस्खे जो आपको स्वस्थ रखने में आपको मदद करता है आज हम बात कर रहे हैं कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में जो आपकी कई परेशानियों को बस चुटकियों में ठीक कार देगा । आइये जानते हैं इस बारे में यह खास खबर ।

काली मिर्च का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है । यदि किसी को बहुत ही चटपटा और तीखा खाना खाने का शोख है तो उसको खाने में काली मिर्च का सेवन करना चाहिए यह उसके पेट को फायदा करता है ।

काली मिर्च का सेवन करना  आँखों की रोशनी के लिएय बहुत ही अच्छा होता है ।

यदि आप मोटे हो रहे है और वजन कम करना चाहते हैं तो आपको सिर्फ सुबह में गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च के पाउडर का सेवन करना चाहिए यह आपका वजन कम करने में बहुत ही सहायता करता है ।

काली मिर्च  का गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से स्टेमिना बढ़ता है । यह आपकी कमजोरी को दूर करता है ।

काली मिर्च को दूध में दाल कर सेवन करने से आपको कहनसी जुकाम की परेशानी नही होती ।

काली मिर्च