×

Papaya Side Effects: पपीते के चार दुष्प्रभावों के बारे में जानें

 

बहुत कम लोग हैं जो पपीते की गुणवत्ता को नहीं जानते हैं। पेट से शुरू होकर, यह पपीता त्वचा और स्वस्थ शरीर के लिए हजारों सामग्रियों से भरा होता है। सलाद बनाएं या एक गिलास पपीते का रस खाएं। पपीता एक कम कैलोरी वाली सब्जी है, इसमें विभिन्न जीवाणुरोधी तत्व होते हैं जो पाचन ऊर्जा को बढ़ाने का काम करते हैं। पपीता का सूप कब्ज के लिए बहुत उपयोगी है। पपीते में बीटा कैरोटीन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। डेंगू के मामले में, पपीते के पत्ते भी उपयोगी होते हैं। मांस पकाने के लिए हर कोई फाइबर पपीता का उपयोग करता है।

लेकिन इतने सारे गुणों के बावजूद, पपीते के कुछ दुष्प्रभाव हैं। पपीते के चार दुष्प्रभाव निम्नलिखित हैं:

1) गर्भवती महिलाओं के मामले में

पपीते में बहुत अधिक लेटेक्स होता है जो गर्भाशय के संकुचन का कारण बन सकता है। डॉक्टर गर्भावस्था के दौरान पपीते के बीज, जड़ों या पत्तियों को खाने से मना करते हैं क्योंकि यह भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है। डॉक्टर गर्भावस्था के दौरान पपीते से बचने की सलाह देते हैं।

2) बहुत ज्यादा पपीता हानिकारक है

हालांकि पपीता अपने उच्च फाइबर सामग्री के कारण कब्ज के रोगियों के लिए बहुत उपयोगी है, बहुत अधिक खाने से पेट की समस्याएं भी हो सकती हैं। पपीते के छिलके में मौजूद लेटेक्स पेट दर्द और परेशानी का कारण बन सकता है। अति पपीता भी दस्त के लिए जिम्मेदार है।

3) विभिन्न दवाओं के दौरान पपीता खाने के बारे में सावधान रहें

यूनाइटेड स्टेट्स लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, पपीता में विभिन्न रक्त-पतला दवाओं के लिए कुछ प्रतिक्रियाएं हैं। जिससे अचानक रक्तस्राव भी हो सकता है।

4) मधुमेह के रोगियों को सावधान रहना चाहिए

पपीता रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है। जो कि मधुमेह वाले लोगों के लिए अच्छा संकेत नहीं है।