×

केमिकल युक्त हेंड सेनेटाइजर को आ गया है बाय बाय कहने का समय घर पर ही ब

 

 

जयपुर। हाइजीन का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है । यह बहुत ही अच्छी बात भी होती है । लोग कई तरह से अपनी हाइजीन का ध्यान रखते हैं । आज कल लोग हेंड सेनेटाइजर का भी बहुत ज्यादा उपयोग कर रहे है । यह कई तरह के और कई कंपनीज़ बाज़ारों में बहुत ही आसानी से उपलब्ध है ।

पर इनको बनाने में कई तरह के केमिकल्स काम में लेते हैं । यह भी हमारे लिए बहुत हानिकारा होते है ऐसे में हमको हमारी सेहत की चिंता करना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है । आज हम आपको इसी से जुड़ी कुछ खास जानकारी देने जा रहे । आज हम आपको होम मेड सेनेटाइजर के बारे में बताने जा रहे हैं ।

सबसे पहले एक बोल में 2-3 चम्मच ऐलोवेरा जेल लें इसमें विच हैजल की कुछ बूंदे डालें और जो इसेंशल ऑइल डालना चाहते हो उसे डाल लें। अच्छा होगा कि माइल्ड इसेंशल ऑइल लें और जिनसे बैक्टीरिया मरते हों वे बेस्ट रहेंगे।इसे अच्छी तरह मिलाएं। मिल जाने के बाद इसे बॉटल में निकाल लें। इसका स्प्रे सॉल्यूशन बनाने के लिए डिस्टिल्ड या फिल्टर्ड वॉटर भी मिला सकते हैं।

हैंड सेनेटाइजर भले ही सुविधाजनक होते हैं, जरूरी है कि इन्हें सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए। इसका थोड़ा सा अमाउंट हाथ पर लें और इसे रब करें और पूरी सर्फेस पर फैला लें। इसके सूखने तक इंतजार करें। अगर प्रॉडक्ट एक्स्ट्रा लग जाए तो इसे धोएं या साफ न करें।

सबसे पहले एक बोल में 2-3 चम्मच ऐलोवेरा जेल लें इसमें विच हैजल की कुछ बूंदे डालें और जो इसेंशल ऑइल डालना चाहते हो उसे डाल लें। अच्छा होगा कि माइल्ड इसेंशल ऑइल लें और जिनसे बैक्टीरिया मरते हों वे बेस्ट रहेंगे।इसे अच्छी तरह मिलाएं। मिल जाने के बाद इसे बॉटल में निकाल लें। इसका स्प्रे सॉल्यूशन बनाने के लिए डिस्टिल्ड या फिल्टर्ड वॉटर भी मिला सकते हैं। केमिकल युक्त हेंड सेनेटाइजर को आ गया है बाय बाय कहने का समय घर पर ही ब