×

अनार का फल ही नही बल्कि उसका फूल भी नही है किसी से कम देता है बीमारियों से तुरंत छुटकारा

 

जयपुर । अनार का फल सबसे पोष्टिक फलों में से एक है इसका सेवन कई बीमारियों से निजात देता है जिसको भी खून कि कमी कि परेशानी हो उसको अनार का सेवन जरूर करना चाहिए अनार का फल आयर से भरपूर होता है साथ ही साथ इसमें वितमीन्स और  मिनरल्स भी पाये जाते हैं जो कि हमारी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं , इस फल का ही नही इसके बीज का सेवन भी मोटापा कम कर देता है ।

आज हम आपको बता रहे हैं कि अनार के फूल का उपयोग हमको कितनी परेशानियों से बहुत ही आसानी से और तुरंत ही निजात दे देता है अनार का फूल बहुत ही काम कि चीज़ है और तो और यह हमको उन परेशानियों से निजात देता है जिनका सिर्फ घरलु इलाज़ ही है मेडिकल साइंस में जिनका इलाज़ तुरंत उपलभ्ध भी नही है आइये जानते हैं क्या काम आता है अनार का फूल ?

अनार के फूल की पत्तियों के रस को नाक में डालने से नकसीर फूटने की समस्या से निजात मिल जाती है।

दांतों की समस्या में भी अनार का फूल काफी फायदेमंद है। इसे सुखाकर इसके चूर्ण से बने मंजन से ब्रश करने से दांतों से खून आना बंद हो जाता है।

पेट में कीड़ों को मारने में भी अनार के फूल काफी उपयोगी होते हैं। अनार के फूल का काढ़ा बना लें और इसमें 2-3 ग्राम तिल मिलाकर दिन में दो बार पिएं।

अनार के फूल का सेवन ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में सहायता करता है। एक अध्ययन में यह भी बताया गया है कि अनार के फूल का सेवन दिमाग को दुरूस्त रखता है तथा याद्दाश्त बढ़ाने का काम करता है ।