×

त्वचा ही नही सेहत के लिए भी बहुत कारगर है संतरा इसके होते हैं कई फायदे

 

जयपुर । संतरा बहुत ही सेहत भरा होता है संतरे का सेवन हमको कई बीमारियों से बचाता है कई लोग संतरे का सेवन इसलिए करते हैं क्योंकि इससे स्किन बहुत ही खूबसूरत बनी रहती है और स्किन पर दाग धब्बे भी नही आते हैं हमारी स्किन को यह बहुत सारी परेशानियों से बचाता है और यह हमारी स्किन के लिए रामबाण का काम भी करता है ।

पर क्या आप जानते हैं की यह हमारी स्किन ही नही सेहत के लिए भी किसी वरदान से कम नही है , जितना यह हमारी स्किन के लिए कारगर हैं उससे कई ज्यादा यह हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है इसका सेवन हमको कई सारी बीमारियों से बचाता है आइये जानते हैं इसकी खासियत के बारे में ।

इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण त्वचा और बालों दोनों को बढ़ाने का काम करते हैं। अगर आपको दमकती और बेदाग त्वचा की इच्छा है तो एक बार संतरे के छिलकों का इस्तेमाल करके देखें।

संतरे का सेवन करने से आप सर्दी खांसी और वायरल संक्रमण से जल्दी प्रभावित नहीं होते हैं।

शुगर की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप संतरे जरूर खाएं। यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है।

संतरे का छिलका न केवल त्वचा के लिए फायदेमंद है, बल्कि बालों के लिए भी किसी औषधि से कम नहीं है। यह रूसी को दूर करने में बहुत प्रभावी है। इसके अलावा, यदि आपके बाल बहुत गिर रहे हैं और आप अपनी चमक खो चुके हैं, तो संतरे के छिलके का भी उपयोग किया जा सकता है ।