×

कॉफ़ी से सेहत ही नही बल्कि रंगत भी सँवरे मास्क की तरह करें उपयोग

 

जयपुर । कॉफी का सेवन हर किसी को अच्छा लगता है इसकी खुशबू से ही मन ललचा जाता है कई लोगों को तो इसकी बहुत बुरी लत होती है कई लोग तो सारा सारा दिन पता नही कितनी कॉफी का  सेवन करते हैं इसका इतना ज्यादा सेवन करना भी अच्छा नही होता । कॉफी याय फायदा करती है तो इसके नुकसान भी बहुत होते हैं ।

एक शोध मे यह बात सामने आई है की यदि कॉफी का सीमित मात्र में सेवन किया जाये तो यह लीवर कैंसर के खतरे से हमको बचाती है कॉफी का सेवन जितना हमको फायदा करता है यदि इसको स्किन पर काम में लिया जाये तो यह और भी फायदे करती है आपको जान कर हैरानी होगी की यह हमारी स्किन को सँवारने का काम भी करती है जहां कॉफी का सेवन स्किन को काला कर देता है वहीं इसको लगाना हमारी स्किन को सुंदर बनता है ।

कॉफ़ी में एंटीऑक्सिडेंट्स की अधिक मात्रा होती है जो की  स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले वाले बहुत से फ्री-रेडिकल्स से आपकी सुरक्षा करने के काम आता है। त्वचा के डार्क स्पॉट्स और रैशेज को दूर करने में कॉफ़ी बहुत फायदेमंद होती है। कैफीन से भरपूर कॉफ़ी त्वचा को सॉफ्ट बनाती है। इसको लगाने से सूजन, डार्क सर्कल्स को भी कम किया जा सकता है ।

आप कॉफी में विटामिन ई नींबू का रस मिला कर स्किन पर लगा लें आपको तुरंत ही इसका असर देखने को मिलेगा । चेहरे की थकान से छुटकारा दिलाने में कॉफ़ी का मास्क बहुत फायदेमंद है। मास्क को बनाने के लिए आप कॉफी के बीज में कोको पाउडर, दूध, नीबू का रस और शहद की कुछ मात्रा मिला लें और उसके बाद स्किन पर करीब 15 मिनट तक लगा कर रखें। आपकी स्किन एकदम खूबसूरत दिखाई देगी|

यदि आपको किसी शादी पार्टी में अचानक से जाना पड़ जाये और आपके पास पार्लर जाने का समय भी नही है तो आप कॉफी से अपना चेहरा धो लीजिये यह आपकी स्किन को तुरंत ही निखार देगा ।