×

बालों को केरेटिन की जगह दें प्राकर्तिक चीजों का ट्रीटमेंट

 

जयपुर । आज कल के बढ़ते प्रदूषण और तनाव के  कारण बालों का खराब होना बहुत ही लाज़मी सी बात हो गई है । आज जिसको भी देखो वह इस परेशानी से ग्रस्त है की उसके बाल खराब हो रहे हैं या फिर बाल झड रहे हैं साथ ही बाल बहुत ही बेजान होते जा रहे हैं ऐसे में इस परेशानी को नज़रअंदाज़ तो किया ही नही जा सकता है । ज्यादातर लोग इस परेशानी से बचने के लिए अपने बालों में केरेटिन करवाते हैं जो की काफी महँगा और केमिकल युक्त प्रक्रिया  है । जिससे की बालों को खराब होने की और भी ज्यादा आशंका होती है । आइये जानते हैं की कैसे आप इसकी जगह कुछ बहुत ही आसान से कुछ नेचुरल चीजों के साथ गहर पर ही अपने बालों को अच्छा ट्रीटमेंट दे सकते हैं ।

बालों में केरेटिन की जगह यदि आप ऐलोवीरा का उपयोग करते हैं तो यह और भी ज्यादा फायदेम्मंद साबित होता है यह हमारे स्कैल्प में होने वाली परेशानियों को भी खतम करता है और बालों को चमकदार और सुंदर बनाता है ।

कैरेटिन एक प्रकार का प्रोटीन होता है जो की हमारे बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है पर वह प्रोटीन केमिकल के साथ काम में लिया जाता है जिससे की वह हमारे बालों को नुकसान भी पहुंचा सकता है उससे बचाव और बालों को और भी अच्छा उर सुंदर बनाने के लिए आप दूध और बादाम का उपयोग कर सकते हैं जो की आपके बालों को बहुत ही स्वस्थ रखता है ।

 

एक कप दूध में कुछ बूंदे शहद मिलाएं। इसें गुनगुना होने के बाद बालों पर लगाएं। इसे 1 घंटे तक लगे रहने दें। उसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें। आप शहद की जगह कैरेमिल का इस्तेमाल कर सकते हैं।यह आपके बालों को पोषण देता है और बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाता है ।

एक कप दूध में कुछ बूंदे शहद मिलाएं। इसें गुनगुना होने के बाद बालों पर लगाएं। इसे 1 घंटे तक लगे रहने दें। उसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें। आप शहद की जगह कैरेमिल का इस्तेमाल कर सकते हैं।यह आपके बालों को पोषण देता है और बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाता है । बालों को केरेटिन की जगह दें प्राकर्तिक चीजों का ट्रीटमेंट