×

अपने पैरों को गोरा और खूबसूरत बनाने के लिए करें यह आसान उपाय

 

जयपुर । शरीर की साफ सफाई का ध्यान सभी रखते हैं  पर ऐसे बात आती है हमारे पैरों जिनको साफ रखना और सुंदर रखना भी उतना ही जरूरी है कहा जाता है की पैर जीतने साफ हो उतनी ही बीमारियाँ भी कम होती है और लोगों का व्यक्तित्व भी निखरता है ।  पैरों को सुंदर दिखने के लिए कितना भी कुछ करने के बाद भी वो सनबर्न के सबसे ज्यादा शिकार होते हैं ।  कहीं से काले दिखने लगते है और लड़कियां उनको छुपने के कारण आपे मनचाहे वस्त्र नही पहन पाती । ऐसे में उनकी समस्या कितना भी उपाय करने के बाद भी वहीं की वही रहती है । वो कितना भी  सनब्लॉक काम में लें लें परंतु कोई खास फरक नहीं पड़ता । तो आइये जानते है की पैरों को सुंदर रखने के लिए क्या करें  ?

नैचुरल ब्लीच :- हमें पैरो को सुंदर और गोरा बनाने के लिए नारंगी का उपयोग करना होगा । जी हाँ नारंगी में नैचुरल ब्लीच करने के तत्व मौजूद होते हैं जो स्किन को गोरा करने का और सनबर्न हटाने का काम करता है । इसमें थोड़ा सा दूध भी अगर मिला लिया जाये तो और भी अच्छा है । दूध मृत त्वचा को हटाने का काम करता है । जिससे डौनो को मिला कर लगाने से सनबर्न ठीक होता है ।

पपीता :- पपीता खाना तो स्किन के लिए अच्छा होता ही है । परंतु पपीते में शहदऔर नींबू मिला कर लगाने से भी आपको निखरी हुई और खूबसूरत गोरी त्वचा मिलती है ।

नींबू :- नींबू में थोड़ा सा शहद और थोड़ा सा मिल्क पाउडर मिला कर लगाएँ और 20 मिनिट्स लगा कर रखें और फिर गरम पानी से धो लें । यह भी आपको बहुत कारगर सिद्ध होगा । उसके बाद संसक्रीम लगाएँ और आप पाएंगे खूबसूरत गौरी त्वचा ।