×

बेर खाने के इन फायदों को जानकर आप हो जायेगें हैरान, जरूर जाने

 

जयपुर । बेर यह एक प्रकार का जंगली फल होता है जिसका सेवन ज़्यादातर कंदमूल फल के नाम से भी क्या जाता है यह जंगल में पाया जाता है कई लोग इसके पत्तों का उपयोग बाल बढ़ाने ले लिए भी करते हैं इतना ही नही बेर का पौधा या पेड़ लगाने के लिए बहुत  ज्यादा मेहनत मशक्कत की भी आवश्यकता नही होती है ।

फल का सेवन जरूर से जरूर करना चाहिए यह हमारी सेहत के बहुत अच्छा होता है कहते हैं की पूरे दी भर में एक फल का सेवन जरूर करना चाहिए और इतना ही नही फल का सेवन करने से कई तरह की बीमारियाँ भी दूर रहने के साथ यह आपका वजन भी सामान्य रखता है । आज हम बात कर रहे हैं बेर के सेवन के बारे में ।

बेर एक मौसमी फल है जो हल्के हरे रंग का होता है। यह पक जाने के बाद लाल-भूरे रंग का हो जाता है, कई जगह बेर को चीनी खजूर के नाम से भी जाना जाता है इसका सेवन करने से बहुत फायदे होते हैं ।

बेर एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। इसमे कई तरह के अमीनो एसिड पाये जाते है जो की शरीर के लिए बहुत अच्छे होते है। अगर हमारे शरीर में यह अमीनो एसिड सही मात्रा में हो तो हमारे शरीर का 50 परसेंट पोषण पूरा हो जाता है ।

 

बेर का सेवन करने से मोटापा कम हो जाता है और साथ ही इसका सेवन करने से यह ट्यूमर सेल्स को नहीं बढ्ने देता इसल्ये इसका सेवन करने से कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है ।

बेर में कॉपर, आयरन, पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है जो शरीर के इम्यून सिस्टम को ताकत देकर उसे मजबूत बनाती है। इससे इंसान का शरीर हर तरह के रोग लडऩे में सक्षम हो जाता है ।

बेर का सेवन करने से और इसका पेस्ट बना कर लेप बालों पर लगाने से बाल घने और लंबे बनते हैं