×

होली पर रंगों से रखना है स्किन को सेफ रखना है जरूरी अपनाए यह आसान से घरेलू उपाय

 

जयपुर । होली आने वाली है और ऐसे में हर साल की तरह इस साल भी लोगों को अपनी स्किन को ले कर चिंता बढ़ गई होगी की दो दिन बाद आने वाली होली उनकी स्किन का हाल  बहुत ही बुरा कर देगी उनकी स्किन पर लगा रंग नही जाएगा और दूसरे दिन या तो वह इस शर्म से ऑफिस नही जाएँगे या फिर रंगों को छुड़ा छुड़ा कर इतने परेशान हो जाएगे की उन तरीकों से अपनी स्किन को नुकसान पहुंचा लेते हैं ।

होली पर काम में लिए गए रंग हमारी स्किन को नुकसान तो पहुंचा ही देते हैं साथ ही कुछ लोगों के द्वारा की गई शरारत हमको बहुत भरी पड़ जाती है पक्के रंगों के कारण हम बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं वह निकलते ही नही है और हम साबुन लगा लगा कर परेशान हो जाते हैं ।

ऐसे में स्किन को सेफ रखने के लिए क्या किया जाये यह अहम सोचते हैं और यह भी की आखिर यह लोग अपनी स्किन पर क्या लगते हैं जिनकी स्किन पर जरा भी रंग नही थरता और यह बिलकुल साफ सुथरे रह जाते हैं तो आज हम आपको उन्हीं लोगों का राज बता देते हैं आइए जानते हैं इस बारे में ।

जब भी होली खेलने के लिए घर से बाहर निकाल रहे हैं तो नारियल या सरसों का तेल अपने स्किन पल अच्छे से मल लें यह नही करें की हल्का हल्का ही लगाएँ ढेर सारा लगा लें यह आपकी स्किन को रंगों से बचाता है और उस पर रंगों को थरने नही देता ।

स्किन पर ढेर सारा मॉइश्चराइजर लगाएँ जो ज्यादा देर तक स्किन पर रहता है इससे आपकी स्किन रंग को नहीं अबजोर करेगी और नहाते समय रंग आसानी से निकाल जाएगा । नहाते समय गरम पानी की जगह टहन्दे या असामान्य पानी का इस्तेमाल  करें यह रंग छुड़ाने में सहायक होता है ।