×

बढ़ते वजन को देनी है मात तो सोने से पहले जरूर करें यह काम

 

जयपुर । मोटापा इसको हम बीमारी भी नही कह सकते और ना ही इसको बस सिर्फ एक परेशानी भर का नाम दे सकते हैं यह आज के समय में होने वाली उस बीमारी का नाम है जो हर किसी को घेरे हुए हैं आज 3 बीमारियाँ ऐसी है जो सबसे ज्यादा चलन में है कैंसर , मोटापा और डायबिटीज़ इन बीमारियों ने हर तरफ अपना कहर बरपा रखा है आज कोई ना कोई इस परेशानी से जुंझ रहा है और यदि हम मोटापे की बात करें तो यह तो नंबर वन पर है ।

आजा हम बात कर रहे हैं आज के समय की सबसे तेज़ फैल रही बीमारी मोटापे के बारे में जो की दिखती बहुत ही सामान्य है पर दरअसल होती बहुत ही घातक है इस परेशानी के कारण और भी कई बीमारियों को हमको झेलना पड़ता है जो की हमारे जीवन के लिए बहुत ही घातक सिद्ध होती है । मोटापे को कम करने के लिए लोग बहुत तरह के तरीके अपनाते हैं पर असरदार बहुत ही कम होते हैं , अब ऐसे में इससे निबटने के लिए क्या किया जाये यह परेशानी की वजह बन जाता है , तो आज हम आपकी परेशानी को कम कर आपको इससे दूर भागने का बहुत ही आसान सा उपाय बताते हैं आइये जानते है इस खबर के बारे में ।

कामकाज की थकावट व तनाव के कारण कुछ लोगों को नींद नहीं आती, इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए रात को सोने से पहले पानी में थोड़ा-सा एसेंस तेल मिलाकर 1 बार जरूर नहाएं, इससे बॉडी की थकावट दूर होगी व रात को अच्छी नींद भी आएगी । यदि नींद अच्छी आएगी तो वजन भी नही बढ़ेगा ।

मोटापा केवल जिम में पसीना बहाकर या डाइटिंग करके ही नहीं कम किया जा सकता बल्कि रात को सोने से पहले नहा कर भी घटाया जा सकता है। नहाने के लिए गर्म पानी या फिर अधिक ठंडे पानी का प्रयोग करें। इससे बॉडी की कैलोरी बर्न होगी व वजन भी सरलता से कम होगा।

कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें और रात का भोजन हल्का करें यह आपको वजन कम करने में बहुत सहायता करता है ।