×

बारिश में बढ़ती कील—मुहांसों की परेशानी, घरेलू फेसपैक का इस्तेमाल कर बढ़ाए चेहरे का निखार

 

जयपुर।बरसात के मौसम की शुरूआत होने के साथ ही हमारे शरीर में त्वचा संबंधी परेशानिया बढ़ जाती है।इस मौसम में उमस और गर्मी के कारण हमारे चेहरे की त्वचा ऑयली व चिपचिपी होने के कारण चेहरे पर कील—मुहांसों की समस्या अधिक होने लगती है।ऐसे में आज हम आपको घर पर ही त्वचा की खास देखभाल करने वाले घरेलू फेसपैक की जानकारी दे रहें है जो त्वचा को पोषण देकर कील—मुहांसों की परेशानी को दूर करने में मदद करता है।

आप घर पर इस खास फेसपैक बनाने के लिए एलोवेरा जेल, बेसन, सेब का सिरका और नींबू के रस को एक बाउल में अच्छी तरह मिलाएं।लेकिन यदि आपको नींबू के रस से एलर्जी होती है तो आप टमाटर रस का भी इस्तेमाल कर सकती है।

इसके बाद आप अपने चेहरे को गुलाबजल से अच्छी प्रकार से साफ कर लें और फिर इस फेसपैक को अपने चेहरे व गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं।आप थोडी देर के लिए इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा रहने दे और जब यह सूखने लगे तो साफ पानी से अपने हाथों से मसाज करते हुए चेहरा धो लें।

इस फेसपैक में मिलाए जाने वाले बेसन त्वचा को पोषण देकर निखार बढ़ाने में मदद करता है।इसके अलावा एलोवेरा में पाएं जाने वाले एंटी-एजिंग के गुण त्वचा कोमल और मुलायम बनाए रखने में मदद करते है।

वहीं सेब के सिरके और नींबू में अम्लीय गुण पाएं जाते है, जो त्वचा के ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है।इसके अलावा इनमें मौजूद बीटा कैरोटीन, विटामिन्स और एंटी—ऑक्सीडेंट के गुण त्वचा को पोषण देकर चेहरे का निखार बढ़ाने में मदद करते है।