×

बालों और त्वचा की समस्या को दूर करने के लिए अखरोट का करे सेवन

 

जयपुर।आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और खानपान में जंक—फूड का इस्तेमाल के कारण हमें कई प्रकार की शारीरिक समस्याएं हो जाती है।वहीं लगातार बढ़ता प्रदूषण हमारे बालों और त्वचा को नुकसान पहुंचा रहा है।इसके अलावा गलत खानपान भी में बालों के झड़ने और समय से पहले सफेद करने में मदद करता है।कई लोग अपने झड़ते बालों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए कई प्रकार शेम्पू, हेयल ऑयल और मंहगे कंडीशनर कर इस्तेमाल करते है लेकिन केमिकल युक्त इन चीजों का कई बार विपरित प्रभाव देखने को मिलता है।

इसलिए आप अपनी बालों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए घरेलु उपायों का इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि इन घरेलु उपायों का कोई विपरित प्रभाव नही पड़ता है बल्कि इससे बालो को पोषण प्राप्त होता है।बालों और त्वचा को पोषण देने के लिए आपको अपनी डाइट में अखरोट को शामिल करना चाहिए क्योंकि इसे एक ब्यूटी टॉनिक भी जाता है।

अखरोट में पाए जाने वाले ओमेगा-3, ओमेगा-6, ओमेगा-9, विटामिन, पोटैशियम और अन्य खनिज तत्व हमारे बालो को सेहतमंद बनाए रखने के साथ ही हमारी त्वचा को पोषण देते है।अखरोट को अपनी डायट में शामिल करने के लिए आप अखरोट को दूध में हल्की आंच पर उबाल कर इसे छान ले और फिर इसमें थोड़ी सी चीनी मिलकर इसका सेवन करे।

प्रतिदिन अखरोट के पानी को इस प्रकार पीने से बालों को काफी लाभ प्राप्त होगा।इससे आपके बाल सुदंर, घने काले और लंबे होंगे और बाल झडने की समस्या से छूटकारा मिलेगा।

इसके अलावा इससे आपकी त्वचा में भी निखार बना रहेंगा और त्वचा सुंदर दिखाई देंगी।

बालों और त्वचा को पोषण देने के लिए आपको अपनी डाइट में अखरोट को शामिल करना चाहिए क्योंकि इसे एक ब्यूटी टॉनिक भी जाता है।अखरोट में पाए जाने वाले ओमेगा-3, ओमेगा-6, ओमेगा-9, विटामिन, पोटैशियम और अन्य खनिज तत्व हमारे बालो को सेहतमंद बनाए रखने के साथ ही हमारी त्वचा को पोषण देते है। बालों और त्वचा की समस्या को दूर करने के लिए अखरोट का करे सेवन