×

खाने की डाइट में शामिल करें ये रायता, बिना मेहनत करे हो जाएगा वजन कम

 

जयपुर । दुनिया मे ऐसे लोग है जो ज्यादा वजन से परेशान है। जिसके चलते वो दिन रात मेहनत करते है। खूद को फीट रखने के लिए जिम में पसीना बहाते  है पैसे खर्च करते है। आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे है जो बिना मेहनत किए आपका वजन कम करने में सहायता करेंगे।साथ ही आपका खाने का स्वाद भी बढ़ा देंगे। बता दें कि घरों में बनने वाला रायता अगर रोज आप डाइट में शामिल कर ले तो वो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।क्योंकि दही में ज्यादा प्रोटीन होता है औऱ अनहेल्दी पैट्स कम होते है दो वजन कम करने का सबसे अहम तरीका व आहार है। अगर आप सिर्फ वजन करने के आहार से ले रहे है तो उसने नमक का कम से कम इस्तेमाल करे। आप रायता छाछ या लस्सी से भी बना सकते हैं जिससे की मलाई अलग की गई हो।खारी और लौकी का रायता फाइबर से भरपूर होता है जो साथ ही देर तक पेट भरे होने का एहसास कराते है। खीरा का रायता, टमाटर का रायता, टमाटर-प्यार रायता, घीया रायता, पुदीना रायता या बैंगन रायता खाना बूंदी रायता से कहीं ज्यादा फायदेमंद और हेल्दी है। वहीं अनानास रायता की जगह अनार रायता खा सकते हैं।

खीरे का रायता:- खीरा में पानी की मात्रा भरपूर होती है। यह जिम के दौरान व पूरे दिन शरीर को हाइड्रेट रखता है और कमजोरी महसूस नहीं होने देता। खीरा रायता में आप रॉक सॉल्ट का इस्तेमाल करें और लाल मिर्च पाउडर की जगह काली मिर्च डालें। इस रायते को रात की जगह सुबह नाश्ते में शामिल करें।

ऐसे बनाए खीरा का रायता:-

1/2 प्याज टुकड़ों में कटा हुआ

1/2 खीरा टुकड़ों में कटा हुआ

स्वादानुसार नमक

1 बाउल दही

1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर

1 नींबू

धनिया पत्ती, टुकड़ों में कटा हुआ

विधि :

दही में सबसे पहले प्याज, खीरा और नींबू का रस मिलाएं। इसमें लाल मिर्च पाउडर, नमक और धनिया पत्ती डालें। अच्छी तरह मिक्स करने के बाद सर्व करें ।