×

आपके बच्चे में भी हकलाने की परेशानी तो अपनाए यह तरीके जो दूर कर देगा उसकी परेशानी को

 

जयपुर । हकलाना , बोल ते समय कुछ शब्दो पर अटक जाना किसी से बात करने में तकलीफ का अनुभव करना बहुत ही आम सी बात लगती है  पर जिन लोगों के साथ यह परेशानी  होती है यह वही लोग जानते  हैं की इसके साथ साथ उनको और क्या परेशानियाँ झेलनी पड़ती है , कभी उनको कोई हकला कहता है कोई उनको अटकती गाड़ी कहता है कोई कहता है कार्बोरेटर में कचरा आ गया या फिर कभी कुछ और यह सब उनको दिन रात सुनना पड़ता है ।

जब भी कोई बच्चा ऐसी परेशानी से गुजरता है तो उसका आत्मविश्वास पूरी तरह हिल जाता है और वह खुद से कोई भी काम को कर पाने में असहज महसूस करता है इतना  ही नही वह किसी से अपने मन की बात करते भी कतराने लगते हैं और तो और यह इतने ज्यादा अवसाद से घिर जाते हैं की किसी सामने तक आना पसंद नही करते । यह अच्छा नही है आपका बच्चा यदि इस परेशानी से गुजर रहा है तो आपको ध्यान देने किबहुत ज्यादा जरूरत है और इस परेशानी को ठीक करने की भी बहुत ज्यादा जरूरत है , आइये जानते हैं की कैसे ठीक किया जा सकता है इस परेशानी को ।

आपको शायद पता नही है की यह परेशानी बहुत ही आराम से ठीक हो सकती है और इतना ही नही आपको इसके लिए कोई बहुत सारे पैसे खर्च भी नही करने हैं आपको इसके लिए घर पर ही बहुत आसान से उपाय अपनाने  हैं आइये जानते हैं इस बारे में की क्या है वह तरीके ?

आपको अपने बच्चे से रोग गाना गाने का अभ्यास करवाना होगा यदि उसको गाना गाने से तकलीफ है बे सूरा लग रहा है तो आप संगीत की कक्षा भी उसके लिए लगवा दें यह उसके अंदर आत्मविश्वास जगाएगा ।

रोज सुबह में उसको बोलिए की खांच के सामने खड़े हो कर खुद से बात करना शुरू करे इससे उसको बहुत जल्द लाभ होगा ।

रोज सबके सामने कम से कम 20 मिनिट या इससे ज्यादा समय ऊंची आवाज़ में अखबार पढे यह तरीका उसकी बीमारी को जड़ से खत्म करने में काफी सहयोगी होगा  और इतना ही नही यदि वह अपने विध्यालय में सभी से बात करने की किताब पढ़ने का प्रयास करता रहे ।