×

सर्दियों में स्किन का निखार खोने की जगह होगा और भी उजला करें ये काम

 

 

जयपुर । हर कोई चाहता है की उसकी स्किन बहुत ही खूबसूरत हो और उसकी स्किन का निखार कभी कम ना हो । पर जब सर्दियाँ अति है तो सभी की स्किन से ये निखार कहीं खो सा जाने लगता है । कई कई बार तो ऐसा होता है की लोग इस तरह से स्किन का निखार खो देते हैं की यह कहना भी मुश्किल हो जाता है की उनकी स्किन कभी गौरी भी हुआ करती थी ।

इसका कारण सिर्फ यह की सर्दी में हवा बहुत ही ड्राय हो जाती है । यह ड्राय स्किन ही हमारी स्किन को काला बना देती है । खास कर पानी की कमी के कारण हुआ कालापन । आज हम आपको कुछ ऐसा बताने आ रहे हैं जिसको अपना कर आप अपनी स्किन का निखार खोने से बचा सकते हैं और सर्दियों में भी उजला निखार पा सकते हैं ।

आपको करना यह है की सर्दियों में अपनी स्किन की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए जूस का सेवन जितना हो सके करें खास कर बीत रूट और ऑरेंज यह आपकी स्किन के लिए बहुत ही खास होते यहाइन इंका सेवन स्किन पर गलो लाता है और स्किन में नमी बनाए रखता है ।

इसके अलावा रोजाना नाइट क्रीम का इस्तेमाल करें और सर्दियों में भी संसक्रीम का उपयोग करना न भूले । नारियल का तेल हाथ पैरों पर लगाएँ और यदि आप यह नही लगा सकते हैं तो आप अच्छे मोइश्चराइजर का इस्तेमाल करें ।

हाथों ,पैरों, स्किन में यदि नमी बनी रहेगी तो आपका निखार कभी खोएगा ही नही ऐसे में आप नहाते  समय कच्चे दूध का उपयोग करें आप पानी में कच्चे दूध को मिला लें और उससे नहाएँ यह आपकी स्किन से मेल को भी दूर निकाल देगा और आपकी स्किन को मोइस्द भी रखेगा । साथ ही आपका निखार बनाए रखेगा ।

 

रोजाना नाइट क्रीम का इस्तेमाल करें और सर्दियों में भी संसक्रीम का उपयोग करना न भूले । नारियल का तेल हाथ पैरों पर लगाएँ और यदि आप यह नही लगा सकते हैं तो आप अच्छे मोइश्चराइजर का इस्तेमाल करें ।नहाते  समय कच्चे दूध का उपयोग करें आप पानी में कच्चे दूध को मिला लें और उससे नहाएँ यह आपकी स्किन से मेल को भी दूर निकाल देगा और आपकी स्किन को मोइस्द भी रखेगा । सर्दियों में स्किन का निखार खोने की जगह होगा और भी उजला करें ये काम