×

छिपकली के काटने पर तुरंत अपनाएं ये घरेलु इलाज

 

जयपुर । छिपकली ऐसा जानवर है जो हर घर में जरूर से जरूर मिलता ही है । छिपकली जो हर घर की  दीवार पर आपको आसानी से नज़र आ जाती है इतना ही नहीं इससे घर की महिला हो या बच्चे लगभग सभी डरते हैं । घर में तिलचट्टा मिले ना मिले छिपकली जरूर मिलती है और हम सभी इससे दूर भी भागते हैं ऐसा ही नहीं हम कितनी भी कोशिश कर लें पर इसको घर से नही निकाल पाते । पर यह सिर्फ एक जानवर ही नही है यह घर में ना हो तो लक्ष्मी का वरदान भी नही मिलता ऐसा माना जाता है की जिस घर में छिपकली का वास ना हो वहाँ बरकत नही होती । पर हम आज आपसे छिपकली और लक्ष्मी जी का रिश्ता नही बता रहे  हैं । 

आज हम आपको छिपकली के काट जाने पर किए जाने वाले उपाय के बारे में बात करने जा रहे हैं । छिपकली को लेकर कई भ्रांतियाँ होती है कई लोग कहते हैं की छपकली में जहर नही होता कुछ कहते हैं की छिपकली काटती  ही नही है पर ऐसा कुछ नही है आज हम इसी बारे में आपके सामने कुछ खास लेकर हाजिर हुए हैं ।

जैसा की बहुत लोग कहते हैं की छिपकली नहीं काटती है या उसमें जहर नही होता यह सब सिर्फ एक भ्रांति है ऐसा कुछ नही है की वो काटती नहीं है या उसमें जहर नहीं होता । हाँ उंसके काटने से कोई मारता भले ना हो पर ऐसा नहीं है की वह नुकसान नहीं पहुँचती । आइये जानते है की जब भी छिपकली काट जाये तो ऐसे में क्या करना चाहिए ।

छिपकली के काटने पर किए जाने वाले उपाय :-

  • छिपकली अगर काट जाती है तो उसी समय डिटोल साबुन से या डिटोल डाल कर हाथ धोएँ । उससे इन्फेक्शन और जहर नही फैलेगा ।
  • छिपकली काट जाये तो ध्यान दें की कहीं उसका दाँत ना रह गया हो उस दाँत को जल्द से जल्द पलकर की सहता से निकाल दें और ऐंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक का प्रयोग जरूर करें ।
  • जब भी छिपकली काट जाए तो एंटीसेप्टिक और हाइड्रोजन पेराओक्साइड डाल कर घाव को साफ करें ।
  • अगर छिपकली अगर ज्यादा ज़ोर से काट जाये तो पैर को ज्यादा ज़ोर से नही हिलाएँ वरना रक्त का बहाव रोकना बहुत मुश्किल हो जाएगा ।
  • टिटनेस का इंजेक्शन जरूर लगवाएँ और डॉक्टर की सलाह अवश्य लें ।
  • जहां छिपकली ने काटा है वहाँ 20 मिनिट तक लगभग गरम पानी से सफाई करें ऐसा करने से इन्फेक्शन नहीं फैलेगा ।