×

बैठ कर करते हैं जॉब तो हो सकती है रीढ़ की हड्डी की परेशानी करें यह आसान

 

जयपुर । सारा दिन कंप्यूटर के आगे बैठ कर नौकरी करना पूरा पूरा दिन एक ही सीट पर बैठे रहना और काम की मशगूलता के चलते हम खुद की सेहत को नज़र अंदाज़ किए चले जा रहे हैं और इसके चलते हमको स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियाँ भी हो रही है कभी कमर में दर्द कभी पैरों में सूजन और कभी रीढ़ की हड्डी की परेशानी । सार दिन  बैठे रहने के कारण  कई लोगों को पीठ में दर्द की परेशानी शुरू हो जाती है गलत तरीके से  बैठना हुआ या फ़ीर सारा दिन एक ही जगह पर बैठना सभी इस तरह के दर्द का कारण बनता है पर क्या आप जानते है ऐसा करना आपको और भी गंभीर परेशानी दे सकता है ।

आज हम बात कर रहे हैं आपके शरीर की सबसे जरूरी चीज़ आपकी रीढ़ की हड्डी के बारे में , यह हमरे शरीर का आधार है  यही ना होतो कोई व्यक्ति उठ बैठना तो बहुत दूर की बात है किसी काम को कर पाने में समर्थ नहीं होगा यह बात तो हम सभी  जानते हैं तो जिस तरह हम हमारे लूक्स और खानपान का ध्यान रखते हैं तो यह क्यों भूल जाते हैं की इसका ध्यान रखना उससे भी कई ज्यादा जरूरी है । आज हम आपको इस बारे में कुछ खास जानकारी देने जा रहे हैं । आइये जानते हैं इस बारे में यह खास खबर ।

यदि आप भी सारा दिन बैठ कर नौकरी करते हैं आपका अपनी कुर्सी से उठ पाना भी मुश्किल है तो आप आज से ही कुछ आसनों को करना शुरू कर दीजिये नही टोहबाप भी रीढ़ की हड्डी से जुडी परेशानी  से जुंझ सकते हैं ।

दोनों हाथों के पंजों को मिलाते हुए एड़ियों को ऊंचा करें और हाथों को और ऊपर की तरफ खींचें।इसके बाद एड़ियों को जमीन पर रख दें।अब हाथों को ऊपर उठाए हुए ही दाईं तरफ  घूम कर स्ट्रेच करें।फिर इसी तरह बाईं तरफ  स्ट्रेच करें ।

हाथों को सीधा करें और उनको आगे से पीछे की और घुमाएं घड़ी की तरह यह आप रोज कम से कम 10 मिनिट के लिए जरूर करें । गर्दन को हर थोड़ी देर में पीछे की ओर झुकाएँ और आगे और दोनों तरफ साइड में कर के हल्की स्ट्रेचिंग करें यह आपको बहुत सुकून और राहत देगा ।