×

रात को ठंड लगने की वजह से नींद नहीं आ रही है तो अपनाये ये आसान उपाय

 

जयपुर । हर इंसान की बॉडी का टाइप अलग अलग होता है । किसी को बहुत ज्यादा गर्मी लगती है किसी को बहुत ज्यादा ठंड  लगती है । हर किसी के शरीर की क्षमता बहुत ही अलग होती है । लोग मज़ाक बनाते हैं पर जिसके शरीर को महसूस होता है उनको ही पता होता ही की वह किस परेशानी से गुजर रहे हैं ठंड लगना या बहुत ही गर्मी लगना यह सब हमारे शरीर की खराबी क या फिर हमारे शरीर की तासीर को दर्शाता है ।

आज हम बात कर रहे हैं उन लोगों के बारे में जिन लोगों को बहुत ही ज्यादा ठंड लगती है और इस कारण से उनको नींद भी नही आ पाती उयर यह उनकी सबसे बड़ी परेशानी की वजह बन जाती है । आज के अंक में इसी परेशानी का उपाय हम लेकर हाजिर हुए हैं । आईए जानते हैं इस बारे में कुछ खास जानकारी ।

अक्सर कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनको बहुत ज्यादा ठंड लगती है कुछ ऐसे होते हैं जिनके ठंड के मारे हाथ पैर हमेशा ही ठंडे पड़े रहते हैं और यही ही कारण उनके नींद ना आने की बड़ी वजह बनाता है । जब भी हाथ पैर ठंडे पड़े होते हैं तो हको ठंड और भी ज्यताड़ा लगती है और इसके कारण हम ठीक से सो भी नही पाते है इतना ही नही जब नींद ठीक से नही निकलती है तो हमारा दिमाग भी ठीक से कम नही कर पाता और हमको आलस से बने रहते हैं ।

जिन लोगों को खून की कमी होती है उन लोगों को बहुत ही जायदा ठंड लगती है यह बात बिलकुल सच है ।

इस लिए जितना हो सके खून बढ़ाने वाली चीजों का सेवन करे औ जब भी ऐसा हो की इस कारण से आपकी नींद टूट रही है तो आप रात को केसरा इलायची या हल्दी वाले दूध का सेवन करें यह आपकी बॉडी को गरम रखने का कम करते हैं । अपने पैरों में सरसों के तेल का मालिश करने से आपकी यह परेशानी कम हो जाएगी ।