×

आपको भी परेशान करती है गरम  कपड़ों से होने वाली एलर्जी तो करें ये काम

 

 

जयपुर । सर्दियाँ आते ही सभी के गरम कपड़े निकाल जाते हैं । पर हम कई बार देखटे हैं की लोग गरम कपड़े पहनने स्से परहेज करते हैं । या तो सारी सर्दी लंबी टी शर्त पहन कर निकाल देते हैं और महिलाएं एक शाल के साथ । जब भी कारण पूछने जाओ तो पता छाला है की गरम कपड़े पहनते ही हाथों में खुजली और जलन होने लगती है ।

इसको गरम कपड़ों से होने वाली एलर्जी कहा जाता है  कई लोगों को ऐसा होता है की ऊन से बने स्वेटर या जर्सी या फिर गरम कपड़े जो की टिपकल गरम फ़ेबारीक से बनते हैं उससे परेशानी होती है । कई कई लोगों को तो इतनी परेशानी होती है की उनको स्किन पर सूजन आ जाती है । आइसे में उन परेशानियों से निपटने के लिए क्या किया जाए आइए जानते हैं इस बारे में ।

सबसे पहले यदि ऐसी कोई परेशानी हो रही है तो आप तुरंत डॉक्टर्स की सलाह लें या फिर हाथों पैरों पर तुरंत एलोवीरा जेल या लेक्टोकेलेमाइन लोशन लगा लें इससे आपको आराम मिलेगा । रोजाना सुबह शाम अच्छा सा मोइश्चराइजर या नारियल का तेल हाथों पैरों पर लगाए इससे हाथ पैरों में नमी बनी रहेगी ।

इसके अलावा आप इस बात का भी खास ध्यान रखें कि ऐसे किसी भी फ़ेबारीक से बने कपड़े को आप काम में न लें । इसके अलावा भी कई तरह के ऐसे फ़ेबारीक आते हैं जो आपको गरम रखने में सहायक होते हैं और बहुत सोफ़त भी होते हैं । इसे आप सर्दी से भी बचे रहेंगे और आप इस परेशानी का शिकार भी नहीं होंगे ।

 

सबसे पहले यदि ऐसी कोई परेशानी हो रही है तो आप तुरंत डॉक्टर्स की सलाह लें या फिर हाथों पैरों पर तुरंत एलोवीरा जेल या लेक्टोकेलेमाइन लोशन लगा लें इससे आपको आराम मिलेगा । रोजाना सुबह शाम अच्छा सा मोइश्चराइजर या नारियल का तेल हाथों पैरों पर लगाए इससे हाथ पैरों में नमी बनी रहेगी ।आप इस बात का भी खास ध्यान रखें कि ऐसे किसी भी फ़ेबारीक से बने कपड़े को आप काम में न ले आपको भी परेशान करती है गरम  कपड़ों से होने वाली एलर्जी तो करें ये काम