×

अगर यह पौधा आपके आसपास है तो इस खबर को जरूर पढ़ लें

 

जयपुर । भारत में हर गली महौल्लों में कई तरह के पौधे देखने को मिलते हैं । इतना ही  नही वह पेड़ पौधे कोई ऐसे वैसे नही होते वह किसी न किसी खासियत को लिए हुए होते हैं हर पौधे का अपना एक गुण होता है । आयुर्वेद के नज़र से यदि देखा जाये तो हर पौधे में कोई ना कोई जड़ीबूटी मिलेगी या किसी ना किसी बीमारी का इलाज़ मिलेगा । यहाँ तक की जिन पौधों को हम खरपतवार या जंगली समझने की भूल करते हैं वह तक भी कोई ना कोई औषधि होए हैं हैं जैसे हम बथुए को ही लेले यह होने को तो खरपतवार है पर बहुत सारी बीमारियों का इलाज़ है ।

आज हम जिस पोधे की बात करने जा रहे हैं वो पौधा बहुत ही अलग है और काम भी बहुत अलग चीज़ के लिए आता है । आज के अंक में हम जिस पौधे की बात करने जा रहे हैं हैं वह वैसे तो ज्यादा तर नशे के काम लिया जाता है पर आज हम उसका आपको ऐसा राज बताने जा रहे हैं जिसको जन कर आप हैरान हो जाएँगे और कई लोग जो इस बीमारी से परेशान है उनको राहत की सांस मिलेगी । आइये जानते हैं इस बारे में कुछ खास ।

आज हम बात कर रहे हैं धतूरे के बारे में । आपने अक्सर धतूरे का नाम भगवान शिव को चढ़ाने के लिए सुना होगा या फिर उन लोगों से सुना होगा जो नशा करते है हम आपको यहाँ पर यह बात बता दें की वैसे तो धतूरा जहर होता है । इसका सेवन करने से लोगों की जान चली जाती है । डरिए नही हम आपको इसका सेवन करने को नही कह रहे हैं हम तो इसका इस्तेमाल कर आपकी परेशानी को दूर करने की बात कर रहे हैं ।

धतूरे को पीस कर उसका पेस्ट यदि कुछ समय तक सर पे लगाया जाये तो जो लोग गंजेपन की परेशानी से जुंझ रहे हैं उनकी परेशानी बिलकुल खत्म हो जाएगी । जी हाँ यदि इसको जहां भी आपको बाल ना उगने की परेशानी है वहाँ लगा लिया जाये तो बाल उग आते है और गंजापन दूर हो जाता है । इतना ही नही यदि इसके बीज का तेल निकाल कर इस्तेमाल किया जाये तो आपके बल झड़ने की परेशानी और रूसी की परेशानी भी हमेशा के लिए समाप्त हो जाती है