×

पेट में अगर गैस बन गई है तो करें इस चीज का सेवन

 

जयपुर । अनियमित खान  पान और बाहर का खाना खाने की आदत साथ ही बहुत तेज़ तेल मसलों का खाना खाने की आदत हमारे पाचन को नुकसान पहुंचाती है । जिसके कारण हमको पेट की कई बीमारियाँ होती है । कभी पेट में जलन कभी गैस कभी अपच कभी क्या तो कभी क्या । सबसे ज्यादा परेशानी खड़ी करने वाली समस्या गैस है । गैस ऐसी बीमारी है जो अक्सर लोगों को होती है इसकी वजह से कभी कभी बहुत परेशानी उठानी पड़ती है ।

जब भी गैस की समस्या होती है तो पेट में फुलाव होने लगता है । कभी कभी फुलाव इतना हो जाता है की हमें बैठने भी तकलीफ होने लगती है । गैस का इलाज़ अगर समय पर न हो तो काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है । कभी कभी गैस की वजह से सर में दर्द ,उल्टी होना , पेट में दर्द , मिचली आना , सीने में असहनीय दर्द होने लगता है । ऐसे में इस स्थिति में क्या करना चाहिए की ऐसे हालत में आपको जल्दी ही राहत महसूस हो और ज्यादा परेशानी का सामना न करना पड़े । आइये जानते हैं ।

  • आपको अगर गैस बन रही है तो ऐसे में आप अदरक के चूर्ण में चुटकी भर हिंग और चुटकी भर सेंधा नमक मिलकर पानी में मिला कर पी लें । इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा और गैस बनना बंद हो जाएगी ।
  • नींबू में बेकिंग सोडा मिला कर लेने से भी तुरंत आराम मिलेगा और आपको दर्द में तुरंत आराम मिलेगा ।
  • लॉन्ग को पीस कर उसके चूर्ण को शहद में मिला कर लेने आपको अपच , कब्ज की समस्या में भी राहत मिलेगी साथ ही गैस में आराम मिलेगा और गैस बनना बंद ओ जाएगी ।