×

ऐसे रोक सकते हैं आप अपनी उल्टी कों

 

जयपुर। उल्टी होना कोई खतरनाक बात नहीं हैं। यह बस शरीर में कुछ गडबडों की बजह से हो जाता हैं। उल्टी होने के बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे कि पान की कमी होने से , या शरीर की ऊर्जा कम होने से। उल्टी करने के बाद आप एकदम कमजोर महसूस करन लगते हों। हानिकारक भोजन, जो अत्यधिक शराब के सेवन और अन्य विभिन्न कारणों से अधिक असुरक्षित हैं। अगर अचानक ऐसी कोई समस्या है, तो इसे घरेलू उपायों से भी साबित किया जा सकता है। आज आप इस लेख में पढेंगे कि कैसे आप उल्टी क बंद कर सकते हैं। तो आईए जानते हैं इसके कुछ घरेलू उपाय –

अदरक का करें इस्तेमाल – 1 चम्मच अदरक के रस क नींबू पानी में मिलाकर पी लें यह आपकी उल्टी को रोकने में मदद करेगा। अदरक प्राकृतिक एंटी-इमेटिक है, जो पाचन में सुधार करता है और उल्टी को रोकता है। उल्टी को रोकने के लिए अदरक के ताजे टुकड़ों को शहद के साथ भी खाया जा सकता है या अदरक को चाय के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

चावल का पानी – अगर आपको पेट में गैस की वजह से उल्टी होती हैं तो आप ऐसे में चावल के पानी का सेवन कर सकते हो। एक कप चावल को पानी में उबालें और चावल को आधा उबालने के बाद चावल के पानी को एक बर्तन में निकाल लें और इसे ठंडा करके पी लें। मतली या उल्टी नहीं आएगी।

प्याज का रस – अपने प्राकृतिक एंटीबायोटिक गुणों के कारण, यह उल्टी और मतली की समस्या को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद है। एक चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर सेवन करने से उल्टी होने की दैनिक समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा, आधा कप प्याज के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर लेने से उल्टी नहीं आती है।

उल्टी होना कोई खतरनाक बात नहीं हैं। यह बस शरीर में कुछ गडबडों की बजह से हो जाता हैं। उल्टी होने के बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे कि पान की कमी होने से , या शरीर की ऊर्जा कम होने से। उल्टी को रोकने के लिए आप अदरक के रस, प्याज का रस और चावल के पानी की मदद ले सकते हैं। ऐसे रोक सकते हैं आप अपनी उल्टी कों