×

Home remedies: चिया सीड्स वजन घटाने और स्वास्थ्य के लिए अच्छे है ,जानिए कैसे करें इस्तेमाल

 

चिया के बीज काले और देखने में बहुत छोटे होते हैं। यह कितना बड़ा आंद्रे मूर्ति नहीं है। ये बीज स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं क्योंकि ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। उत्तरी कर्नाटक में, इन बीजों को ‘अल्लावी’ कहा जाता है। जब एक महिला जन्म देती है, तो वह इसमें से कुछ पानी पीती है और पीती है। यह महिला को खाड़ी से उबरने में मदद करेगा।

केवल 2 चम्मच चिया बीज (30 ग्राम) में 10 ग्राम फाइबर, 5 ग्राम प्रोटीन और 138 कैलोरी होते हैं। प्रोटीन से भरपूर चिया सीड्स हड्डियों को मजबूत रखने, दिल की बीमारी से बचाने और यहां तक ​​कि वजन कम करने में मदद करते हैं। लेकिन, अगर आप दूध में भिगो कर खाते हैं, तो शरीर स्वास्थ्य के लिए कई लाभ उठा सकता है।

दूध में भिगोया हुआ चिया बीज खाने के फायदे:
1. दूध और चिया बीज दोनों में कैल्शियम अधिक मात्रा में होता है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपकी हड्डियाँ उम्र बढ़ने पर कमजोर न हों, तो आज से ही दूध में भिगोये हुए चिया बीज खाना शुरू कर दें।

2. चिया बीज में उच्च फाइबर सामग्री होती है और यह प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। इसलिए, दूध के साथ चिया बीज का सेवन करने से आपको तेजी से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। कारण यह है कि इसे खाने के बाद आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है, उसी गति से भूखा रहता है।

3. एनीमिया से पीड़ित लोगों को चिया सीड्स दूध पीना याद रखना चाहिए। चिया सीड्स में आयरन की मात्रा अधिक होती है। इसलिए, दूध और चिया के बीज एक साथ पीने से एनीमिया का इलाज किया जा सकता है।

4. चिया के बीजों को दूध में मिलाकर सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याओं को भी रोका जा सकता है। पाचन प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए शरीर को फाइबर की आवश्यकता होती है। चिया के बीज में उच्च फाइबर सामग्री होती है, इसलिए इन लोगों को खाना सबसे अच्छा है।

यह कैसे करें: 1 कप दूध में एक या दो बड़े चम्मच चिया के बीज डालें और रात भर याद रखें। इसे सुबह नाश्ते के लिए पिएं। यह स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा पेय है।

नोट: पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या डॉक्टर से परामर्श लें