×

Holi special :- होली पर रहे एक दम अप टु डेट फर्स्ट एड़ किट के साथ

 

जयपुर । होली पर मस्ती का माहौल तो रहता है और ऐसे में छोटे मोटे हादसे तो किसी ना किसी के साथ होते ही रहते हैं कभी कोई चोटिल हो जाता है कभी कोई घायल हो जाता है कभी कभी किसी को जुकाम या एलर्जी हो जाती है कभी किसी को क्या हो जाता है ऐसे में हम केमिकल्स के बीच किसी भी परेशानी को तो नजरदाज़ नही कर सकते ।

केमिकल्स की वजह से अक्सर खतरा बहुत ज्यड़ा बढ़ जाता है ऐसे में इन सभी परेशानियों से लड़ने करे लिए हमको हमेशा तैयार रहना चाहिए कहीं भी कभी भी कई सारी चीजों की जरूरत पड़ सकती है ऐसे में सिर्फ मस्ती की ही तैयारी नही सुरक्षा की भी तैयारी रखना बहुत ज्यादा जरूरी है ।

इन परेशानियों से बचने के लिए आप एक किट तैयारा करें जिसमें कुछ जरूरी सामान रखें जैसे नाखून टूटने पर कई बार खून आने की परेशानी हो जाती है तो नेल कटर का होना बहुत ज्यादा जरूरी है ताकि उसको केटी कर अलग किया जा सके ।

फर्स्ट एड़ किट में होने वाले जरूरी सामान :-

नेल कटर , प्लकर , दवाइयाँ , पेरसितमोल , एंटी  एलर्जी दवाइयाँ, बेताडिन , डिटोल , आंटी सेप्टिक , बेंडेज , फिटकरी , गुलाब जल , बोरोलीन , रुई , पट्टी और इंजेक्सन , पैन कीलेर , इत्यादि यह सब होना बहुत जरूरी है यह आपको तुरंत ही कई सारी परेशानियों से निजात दिलाने में सहायक होगा ।

इस बात का भी ध्यान रखें की कुछ घरेलू उपचार से भी आप परेशानियों से जल्दी निजात पा सकते हैं ।