×

Holi special :- होली की मस्ती कहीं शरीर के लिए बन ना जाए पीड़ा भरी रखें इन बातों का ध्यान

 

जयपुर । होली की मस्ती में लोग हमेशा अपनी हद भूल जाते हैं और उनको यह याद नही रहता है की वह कीस के साथ बुरा भी कर रहे हैं जिसकी वजह से उनको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है वह भी सारी जिंदगी । कई बार हमारी कुछ गलतियाँ भी हमारे लिए बहुत ज्यादा भारी पड़ जाती है आइये जानते हैं इस बारे में ।

होली पर अपने मुंह का स्किन का बालों का ध्यान तो हर कोई रखता है पर हमारी सम्पूर्ण शरीर का ध्यान रखना इस दौरान बहुत ज्यादा जरूरी होता है , होली पर काम में लिए जाने वाले हर तरह के रंग केमिकल भरे होते हैं जिनके कारण हमको बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है ।

स्किन पर जब सामान्य रूप से ही यह रंग लगते हैं तो हमारी स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं और हर कोई इसी बारे में बात करते हैं की स्किन का ध्यान कैसे रखें पर कुछ लोग ऐसे भी होइए हैं जिनको शर्म लिहाज नही होता और वह अपनी हदें पार कर जाते हैं और यह सामने वाले के लिए बहुत ज्यादा परेशानी का कर्ण बन जाता है ।

यह असभी केमिकल मिल कर हमारे शरीर के प्राइवेट पार्ट्स को भी बहुत ज्यादा नुकसान पहुँचते हैं फिर वह बच्चे हो महिला हो या पुरुष यह किसी को भी नही बक्ष्ते और यह कई बार बहुत गंभीर इन्फेक्शन का कारण बन जाता है ऐसे में इससे बचाव के लिए कुछ उपायों को अपनाना बहुत ज्यादा जरूरी होता है ।

जब भी होली खेल कर नहाने जाएँ तो एंटीसेप्टिक का उपयोग पानी में जरूर करें साबुन से वॉश करने की गलती कभी ना करें हमेशा फिटकरी का पानी उपयोग में लें , ऐलोवीरा जेल भी अच्छा ऑप्शन हो सकता है और साथ हो साथ जब होली खेलना शुरू करें तो उससे पहले एंटीसेपतिक क्रीम का उपयोग करें यह आपकी परेशानी को कम कर देगा पानी हमेशा  पहले ठंडा ही काम में लें ।