×

Holi special :- होली पर जरूरी है अपने चेहरे से भी ज्यादा मुंह का ख्याल दे सकता है बड़ी परेशानियाँ

 

जयपुर । होली पर रंगों से खेलना हर किसी को बहुत अच्छा लगता है हर तरफ रंगों का से माहौल रंगीन बना रहता है और इस दौरान कई बार बहुत तरह के हादसे भी हो जाते हैं जो की हमारे लिए जीवन भर की परेशानी बन जाते हैं आइए में हम क्या करें यह परेशानी का कारण बन जाता है ।

आज हम आपको होली के दौरान यदि रंग आपके मुंह में चले जाते हैं तो आपको क्या परेशानियाँ हो सकती है यह और उस समय क्या उपाय करने चाहिए इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं आइये जानते हैं की इस परेशानी का सामना कैसे करें ?

होली पर जब हम रंगों से खेलते हैं तो रंग कई बार हमारे मुंह में चले जाते हैं और इस कररण हमको मुंह में कट लग जाते हैं कई बार हमारे हमारे मुंह में छाले भी हो जाते हैं जो की कई कई समय तक रह जाते हैं , और यह चले कई बार मुंह के इनफेशन का भी कारण बन ज्जाते हैं ।

होली के रंग मुंह के रास्ते पेट में भी चले जाते हैं जो की हमारी आंतों को भी बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं जिसकी वजह से हमको पेत की परेशानी भी हो जाती है , और कई बार यह हमारी सारी जिंदगी की परेशानी भी बन जाती है ।

जब भी आपके मुंह में रंग जाये तो तुरंत पानी से कूले कर उस रंग को भर निकाल दें , और फिटकरी को पानी में डाल कर उस पानी का सेवन करें या उस पानी से कुल्ले करें , रात को हल्दी वाले दूध का सेवन अवश्य करें और डॉक्टर की सलाह अवश्य लें ।